Al-Faw: सऊदी अरब में मिली 8,000 साल पुरानी मानव बस्तियां, खुले कई राज !

0
1

Al-Faw: सऊदी अरब एक ऐसा देश है जो अपने ऑयल और इस्लामिक कल्चर को लेकर खूब प्रसिद्ध है हाल ही में सऊदी अरब के एक रेगिस्तान में सर्वे के दौरान पुराने मंदिर और वेदी मिले। इसके अलावा यहां 8 हजार साल पुराने मानव बस्तियों के आवेष भी मिले। आपको बता दें , कि यह खोज किंडा राज्य की राजधानी रही अल-फाओ में हुई है।

अल-फाओ में किया गया सर्वे

एक वेबसाइट के मुताबिक, अल-फाओ में यह सर्वे सऊदी अरब हेरिटेज कमीशन ने ‘मल्टी नेशनल टीम सर्वे’ करवाया था। यह सर्वे करवाने का कारण था कि वो लोग इन रहस्य्मयी चीजों को अपने पास रखना चाहते थे। यह जगह Wadi Al-Dawasir से 100 किलोमीटर दूर दक्षिण दिशा में है। वहां पर इस टीम ने आसमान से लेकर जमीन तक की गहरी जांच की जिसमे कई चीजें सामने निकलकर आईं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के अहाते में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, वरना गरीबी में गुजरेगी जिंदगी, रुक जाएगी बरकत

धार्मिक शिलालेख भी मिले

यहां कई सारी चीजें मिली जिनमे एक स्टोन टेंपल और वेदी के कुछ हिस्से मिले हैं। कहा जा रहा है कि यहां अल-फाओ के लोग अनुष्ठान किया करते थे। स्टोन टेंपल अल-फाओ के पूर्वी हिस्से में मिला। इसके अलावा, इस जगह 8 हजार साल पुराने मानव बस्तियों के अवशेष और अलग-अलग काल के 2,807 कब्र भी दिखें। अल-फाओ की इस जगह पर पुराने धार्मिक शिलालेख भी मिले हैं जिससे यहां की परिस्थित और भौगोलिक सरंचनाओ के बारे में पता चलता है। 

स्टडी से मिली जानकारी

इस स्टडी से अल-फाओ की जटिल सिंचाई व्यवस्था के बारे में भी पता चला कि किस तरह यहां रहने वाले लोगो ने नहरें, पानी कुंड के अलावा बारिश के पानी से बचने के लिए सैकड़ों पर गड्ढे भी खोद रखे थे,  ताकि बारिश का पानी खेतों तक पहुंच सकें। ऐसे में Madhekar Bin Muneim नाम के एक व्यक्ति यहां पथरों पर किए गए शिलालेख से बताते हैं कि पत्थरों की कलाकृतियों से हंटिंग, ट्रैवल और बैटल के बारे में भी जानकारी मिल रही है।

ये भी पढ़ें: Lord Shiva: माता सती की याद में शिवजी धारण करते हैं भस्म! जरूर जानें महादेव से जुड़ा ये प्रसंग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।