- विज्ञापन -

Latest Posts

Dharm Tips: हनुमान जी के किन रूपों की होती है पूजा, जानें हर स्वरूप की विशेषता

Dharm Tips: सभी कष्टों को हरने वाले हनुमान जी की पूजा करने से सभी परेशानियों का हल निकलता है। जी हां, आपको बता दें, संकट मोचन हनुमान बाकी देवी देवताओं के अपेक्षा जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। इनके आशीर्वाद से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। हनुमान जी के कई सारे रूपों की पूजा की जाती है। हर रूप का अलग अलग विशेषता है। इस आर्टिकल  में हम आपको हनुमान जी के उस रूप के बारे में बताएंगे जिसकी पूजा की जाती है।

भक्त हनुमान की होती है पूजा

हनुमान जी के स्वरूप भक्त हनुमान की पूजा खूब की जाती है। भक्ति इस रूप की भक्ति में लीन रहते हैं। कहा जाता है इस रूप में हनुमान जी भगवान राम की सेवा और भक्ति करते दिखाई देते हैं। इस रूप की पूजा करने से भक्तों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। भगवान भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

वीर हनुमान की पूजा

सभी भक्त अक्सर वीर हनुमान की आराधना करते हैं। इस रूप में भगवान साहस, आत्मविश्वास, बल और पराक्रम के साथ दिखाई देते हैं। इस रूप की पूजा सब जगह की जाती है। इस रूप की पूजा करने से भक्त को बल और पराक्रम का आशीर्वाद मिलता है। इस रूप की सब जगह खूब मन से पूजा की जाती है।

सूर्यमुखी हनुमान की पूजा

सूर्यमुखी हनुमान प्रकार, गति और ज्ञान के प्रतीक हैं। इनके पूजा से भक्तों को कई फलों की प्राप्ति होती है। इस रूप की पूजा से भगवान अत्यंत प्रसन्न होते हैं। सूर्यमुखी हनुमान के पूजा से भक्तों ज्ञान, प्रकाश और गति का आशीर्वाद मिलता है। भक्तों के जीवन में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है। कहा जाता है जिस घर में हनुमान जी के इस रूप की प्रतिमा लगी होती है उस घर में कभी भी कोई भी दिक्कत नहीं आती है।

Also Read: Mahakali Mantra: महाकाली मां के ये मंत्र दूर करेंगे सारे कष्ट, विधि विधान से करें जाप

पंचमुखी हनुमान की पूजा

धर्म शास्त्र में पंचमुखी हनुमान का विशेष महत्व है। इस रूप में भगवान का मुख दक्षिण दिशा में होता है। कहा जाता है इस रूप की पूजा करने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं होता है।

Also Read: Chanakya Niti: ऐसी पत्नियां अपने ही पति को मानती हैं दुश्मन, आप भी जान…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल