Homeधर्मदशहरा 2021: जानिए दशहरा त्योहार की तिथि, इतिहास और तथ्य

दशहरा 2021: जानिए दशहरा त्योहार की तिथि, इतिहास और तथ्य

दशहरा 2021: दशहरा या विजयदशमी इस साल 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को मनाई जाएगी। आइए जानते है दशहरा के दिन का महत्तव और अन्य अनसुनी बातें।

दशहरा 2021: दशहरा या विजयदशमी इस साल 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को बहुत ही उत्साह और जोश के साथ मनाई जाएगी। हिंदू त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार अश्विन के महीने के दौरान और महा नवमी के एक दिन बाद या शारदीय नवरात्रि के अंत में शुक्ल पक्ष दशमी को मनाया जाता है। दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और हिंदू पौराणिक कथाओं में त्योहार से जुड़ी दो कहानियां हैं। ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन देवी दुर्गा ने नौ दिनों से अधिक समय तक चले भीषण युद्ध के बाद महिषासुर को हराया था। देश के कई हिस्सों में, यह लंका के दस सिर वाले राक्षस राजा, रावण पर भगवान राम की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

दशहरा 2021: महत्व और अनुष्ठान

दशहरा शब्द उत्तर भारतीय राज्यों और कर्नाटक में अधिक प्रचलित है जबकि विजयदशमी शब्द पश्चिम बंगाल में अधिक लोकप्रिय है। उत्तर भारत में, दशहरा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है और राम लीला, भगवान राम की कहानी का एक अधिनियमन, नवरात्रि के सभी नौ दिनों में आयोजित किया जाता है, जिसका समापन रावण की हत्या और दशहरा या विजयदशमी के दिन उनके आदमकद पुतले को जलाने के साथ होता है। मेघनाद और कुंभकरण के साथ। दशहरा पापों या बुरे गुणों से छुटकारा पाने का भी प्रतीक है क्योंकि रावण का प्रत्येक सिर एक बुरे गुण का प्रतीक है।

दशहरा के 20 दिन बाद दिवाली की तैयारी

दशहरा कई तरह से दिवाली की तैयारी शुरू करता है, जो विजयदशमी के 20 दिन बाद मनाया जाता है, जिस दिन भगवान राम सीता के साथ अयोध्या पहुंचे थे। विजयादशमी के दिन शमी के पेड़ की पूजा करना देश के कुछ हिस्सों में बहुत महत्व रखता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अर्जुन ने अपने वनवास के दौरान शमी के पेड़ के अंदर अपने हथियार छुपाए थे। भारत के कुछ दक्षिणी राज्यों में शमी पूजा को बन्नी पूजा और जम्मी पूजा के नाम से भी जाना जाता है।

दुर्गा विसर्जन का मुहूर्त

दशमी के दिन, भक्त भी माँ दुर्गा को विदा करते हैं और विसर्जन या तो अपराहन के समय या प्रात:काल के दौरान किया जाता है, जबकि दशमी तिथि प्रचलित होती है। दशमी तिथि 14 अक्टूबर को शाम 6:52 बजे शुरू होगी और 15 अक्टूबर को शाम 6:02 बजे समाप्त होगी। शुक्रवार 15 अक्टूबर 2021 को दुर्गा विसर्जन का मुहूर्त सुबह 06:22 बजे से शुरू होकर 08:40 बजे समाप्त होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img