- विज्ञापन -

Latest Posts

Geeta ka Gyaan: श्री कृष्ण की इन 3 बातों का रखें हमेशा ख्याल, जीवन में नहीं आएगी परेशानी

Geeta ka Gyaan: भगवान श्री कृष्ण द्वापर युग में जग को प्रेम का पाठ पढ़ाने के लिए आए थे। श्री कृष्ण की बातों को अपने जीवन में उतारते हैं। भगवान की इन बातों से व्यक्ति को कभी भी किसी चीज की समस्या नहीं होती है। भगवान महाभारत की युद्ध में गीता का उपदेश भी दिए हुए हैं। आज के समय में भी लोग अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीने के लिए गीता के उपदेश को अपने जीवन में उतारा करते हैं।

आपको बता दें, भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कई सारी बातें ऐसी कहीं है जिसको अपनाकर आप आसमान को छू सकते हैं। जीवन में सही और गलत का मतलब समझ सकते हैं। ज़िन्दगी को बेहतर ढंग से जीने के लिए गीता का ज्ञान बेहद जरूरी है। गीता में ये 3 बातें भगवान ने बताई है इसे जानने के बाद आप कभी भी अपने जीवन में हार नहीं सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कौन-सी है भगवान श्री कृष्ण की गीता में कहीं बातें, जिससे आप अपना जीवन बेहतर ढंग से जी सकेंगे। आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। भगवान श्री कृष्ण गीता में कहते हैं कि इन बातों को अपने जीवन में उतारने से आपकी जिंदगी बदल सकती है। आप कभी भी किसी मुसीबत में रहेंगे तो आप उस परेशानी से निकल सकते हैं।

कभी भी परिस्थिति से डरकर न भागें

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं व्यक्ति को स्थिति एवं परिस्थिति से कभी नहीं घबराना चाहिए। जो व्यक्ति विपरीत परिस्थिति से डर कर भाग जाता है वो कभी अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ सकता है। कहते हैं, व्यक्ति का जीवन निरंतर चलता रहता है। इसमें कई सारी परेशानियां आ सकती है। मगर इससे कभी भी घबराना नहीं चाहिए। कभी कभी हालात खराब उत्पन्न हो जाते हैं मगर व्यक्ति को हिम्मत से काम लेना चाहिए। इससे आप जीवन में निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

Also Read- SSC GD CONSTABLE के 45284 पदों पर निकली जोरदार भर्ती, फटाफट करें आवेदन

खुद से लड़कर खुद को समझना है जरूरी

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं धरती पर कोई किसी का साथ नहीं देता है। इसलिए व्यक्ति में खुद से लड़ने और खुद को समझना क्षमता होनी चाहिए। इससे कोई भी व्यक्ति आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। यदि व्यक्ति को खुद पर भरोसा है तो वो दुनिया में खुद का वर्चस्व स्थापित कर सकता है।

वक्त के साथ चलना सीखें

गीता में भगवान कहते हैं कि मनुष्य की वक्त के साथ चलना आना चाहिए। जिस व्यक्ति को वक्त के साथ चलना और अपने कर्तव्य को पूरा करना आ गया। उस व्यक्ति का हाथ कोई नहीं पकड़ सकता है। वो व्यक्ति हमेशा अपने लक्ष्य को पूरा कर लेता है।

Also Read: Travel Tips: भारत के इस प्राचीन जगह से अभी तक हैं अंजान, आज ही बनाएं ट्रिप का प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल