- विज्ञापन -
Homeधर्मHindu Dharm: इन 5 पापों को करने से मिलती है नर्क में...

Hindu Dharm: इन 5 पापों को करने से मिलती है नर्क में जगह, कर्मों का मिलेगा कठोर दण्ड

- Advertisement -spot_img

Hindu Dharm: हिंदू धर्म में कई चीजों की व्याख्या विस्तार से की गई है। धर्म शास्त्र में एक भविष्य पुराण माना गया है। इसमें कुछ चीजों के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है। इसमें पापों के विषय में सम्पूर्ण वर्णन किया गया है। इसमें बताया गया है कि इन 5 चीजों को महापाप के श्रेणी में रखा गया है। कहा जाता है इस पाप के भागी जो लोग होते हैं उन्हें नर्क में भी स्थान नहीं मिलता है। नर्क में इनके साथ बेहद कठोर व्यवहार किया जाता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं भविष्य पुराण में किन 5 पापों का वर्णन किया गया है।

1. गुरु के साथ न करें धोखाधड़ी

भविष्य पुराण में बताया गया है कि गुरु से धोखाधड़ी महापाप में से एक है। गुरु का स्थान पिता के समान होता है। कभी भी गुरु के साथ धोखाधड़ी या छल कपट नहीं करनी चाहिए। ये महापापों में से एक है। ऐसा करने से व्यक्ति को कठोर से भी कठोर सजा मिलती है।

2. चोरी करना या साथ देना

भविष्य पुराण में बताया गया है कि चोरी करना या चोरी में साथ देना बहुत बड़ा पाप होता है। ये कार्य करने से व्यक्ति पापों का भागी होता है। कहा जाता है चोरी करने से व्यक्ति को नर्क में ही स्थान मिलता है। नर्क जाने के बाद व्यक्ति को बेहद कठिन सजा भोगना पड़ता है।

3. शराब ग्रहण करना

पुराणों में लिखा गया है कि शराब पीना बहुत बड़ा पाप है। सभी व्यक्ति को शराब या अन्य किसी भी मादक पदार्थों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति पापों का भागी होता है। इससे व्यक्ति को नर्क में बेहद कष्ट झेलना पड़ता है।

4. पशुओं पर न करें अत्याचार

पशुओं पर अत्याचार करने वाला व्यक्ति पापों का भागी होता है। इससे उसे नर्क में ही स्थान मिलता है। कहा जाता है कभी भी पशुओं पर अत्याचार नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा किसी भी ब्राह्मण की हत्या या उसका अपमान नहीं करना चाहिए। इससे व्यक्ति पापों का भागी होता है। व्यक्ति को गलती से भी ये महापाप नहीं करना चाहिए।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

5. ठगा हुआ धन

भविष्य पुराण में कई सारे महापापों का वर्णन किया गया है। इसमें ये भी बताया गया है कि गलत तरीके से धन ठग कर या किसी वस्तु को चुराकर उससे धन एकत्रित करना। ये बहुत बड़ा पाप है। जो व्यक्ति इस पाप को करता है उसे नर्क में भी बेहद कष्ट भोगना पड़ता है। ऐसे लोगों को खूब सजा मिलती है।

Also Read: Destination Wedding: ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग के यह हिल स्टेशन आपकी शादी में लगा देंगे…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img