Homeधर्मजानिए कब लगेगा साल का अंतिम सूर्यग्रहण, क्या होगे प्रभाव

जानिए कब लगेगा साल का अंतिम सूर्यग्रहण, क्या होगे प्रभाव

इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है, सूर्यग्रहण भी बीते दिन लगे चंद्र ग्रहण की तरह एक बेहद ही महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। हमारी संस्कृति में सूर्यग्रहण को अशुभ माना जाता रहा है, इस लिए सूर्यग्रहण के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य या फिर पूजा-पाठ नहीं किया जाता है।

हमारे यहां ऐसी मान्यताएं है कि सूर्यग्रहण के कारण सूर्यदेव पीड़ित होते हैं, जिसकी वजह से उनकी रोशनी और उनकी शुभता में कमी हो जाती है। इसलिए इस दौरान कुछ भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। आइए हम आप 4 दिसंबर को लगने वाले आखिरी सूर्यग्रहण के प्रभाव से अवगत करवाते हैं।

14 दिसंबर को पड़ रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और महत्व Surya  Grahan 2020 solar eclipse 14th December here date time precaution and  significance details - News Nation

कब लगेगा ग्रहण

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्रा के मुताबिक इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार, 4 दिसंबर 2021 को लगेगा। उन्होंने बताया कि उस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। 4 दिसंबर को सूर्यग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर लगेगा और यह ग्रहण दोपहर में 3 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा।

यह भी पढ़े- फ्लिपकार्ट पर मोबाइल्स बोनांजा सेल में एप्पल से लेकर वीवो तक हर एक मोबाइल पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

कहा पर दिखाई देगा सूर्यग्रहण

इस साल का अंतिम सूर्यग्रहण दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका में दिखाई देने की संभावनाएं हैं। सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल आम लोगों पर मान्य नहीं होगा। अधिकतम समय सूर्य ग्रहण से आधा दिन पहले ही सूतक काल लग जाया करता है, क्योंकि यह भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए आपको इसके सूतक काल को मानने की आवश्यकता नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जब कभी पूर्णग्रहण लगता है केवल उसी दौरान सूतक काल मान्य होता है, आंशिक या फिर उपछाया होने पर सूतक काल को मानने की कोई जरूरत नहीं होती है। यह सूर्यग्रहण भी उपछाया होने वाला है।

Chandra Grahan 2021 November: Know Last Lunar Eclipse Date and Timing in  India, Sutak Time and Effects

अशुभ होगा सूर्यग्रहण

साल का अंतिम और सबसे लंबा चंद्रग्रहण 19 नवंबर 2021 को लग चुका है और इसके महज 15 दिन बाद सूर्यग्रहण लग रहा है। इतने कम अंतराल में पहले कभी दूसरा ग्रहण नहीं लगा है, ज्योतिष शास्त्र में इतने कम दिनों के अंतराल में लगने वाले ग्रहण को अशुभ माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -