- विज्ञापन -

Latest Posts

Om Mantra Benifits: जानिए ॐ की शक्ति का राज, मंत्र के प्रभावशाली और चमत्कारी उपाय नहीं जानते होंगे आप

Om Mantra Benifits: हिंदू धर्म में ओउम् (ॐ) का बड़ा ही महत्व बताया गया है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ओउम् की शक्ति का विस्तार से वर्णन हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें त्रिदेव का वास है और इसका उच्चारण करने से धर्म, काम, मोक्ष व अर्थ चारों पुरुषार्थ की प्राप्ति की जा सकती है। हिंदू धर्म में इस मंत्र के जाप से सभी मनोरथ की सिद्धि के बारे में बताया गया है। भोग और मोक्ष दोनों को देने वाला यह मंत्र जपने वाले के समस्त व्याधियों को भी शांत कर देता है। धर्म शास्त्रों में ओउम् के अनेक प्रभावशाली और चमत्कारी लाभ बताए गए हैं। आइए जानते हैं कि धर्म में ओउम् का राज क्या है।

ओउम् की शक्ति का राज

धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि ओउम् के उच्चारण से 3 अक्षरों की ध्वनि संचारित होती है। जिसमें अ+उ+म। इसमें ‘अ’ वर्ण सृष्टि, ‘उ’ वर्ण स्थिति और ‘म’ वर्ण लय का सूचक बताया गया है और इन 3 अक्षरों से ही ओउम् बना है। इस अक्षर में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु, महेश वास करते हैं। इसके उच्चारण से ईश्वर को भी प्राप्त किया जा सकता है। क्योंकि ओउम् को ब्रह्मांड की आवाज कहा गया है। ओउम् का जाप करने से शारीरिक व मानसिक लाभ प्राप्त होते हैं।

Also Read- G20 की अध्यक्षता संभालते ही बोले PM MODI- ‘एकता की भावना को बढ़ावा देने में काम करेगी यह थीम’

ओउम् उच्चारण के फायदे

यदि आप ओउम् का उच्चारण करते हैं तो आपको शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती हैं। इससे मन शांत और स्थिर बना रहता है। इसके अलावा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यदि आप किसी चीज में एकाग्रता नहीं बना पाते हैं तो ओउम् का उच्चारण करने से लाभ मिलेगा। इस मंत्र के जाप से व्यक्ति के सारे पाप, कष्ट मिट जाते हैं। इस बात को वैज्ञानिकों ने भी स्पष्ट किया है कि इस मंत्र का उच्चारण करने से व्यक्ति को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है और इसका सही उच्चारण भी जरूरी है।

Also Read- सिंगल चार्ज पर 180KM की रफ्तार से भौकाल मचाने आ रहा ये ELECTRIC SCOOTER, फीचर्स दिल चुरा लेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल