- विज्ञापन -

Latest Posts

Vinayaka Chaturthi 2022: इस दिन मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त और सिद्ध मंत्र

Vinayak Chaturthi 2022: हर वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष के दिन विनायक चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार ये त्यौहार 27 नवंबर यानी रविवार के दिन है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति विनायक की आराधना करता है उस व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं भगवान पूर्ण करते हैं।

जानें विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 26 नवंबर 2022 की रात से ही आरंभ हो रही है। शुभ मुहूर्त की शुरुआत 26 की शाम 7 बजकर 28 से होगी। इस मुहूर्त का समापन 27 नवंबर 2022 के शाम 4 बजकर 25 मिनट तक किया जाएगा। हिंदू धर्म में उदय तिथि को माना जाता है। इसलिए ये पूजा 27 अक्टूबर के दिन की जाएगी।

इस बार विनायक चतुर्थी के दिन रवि योग 27 नवंबर की सुबह 6 बजकर 53 मिनट से बन रहा है। वहीं इसका समापन अगले दिन 12 बजकर 38 मिनट पर किया जाएगा।

इस दिन करें भगवान गणपति की आराधना

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणपति की पूजा करनी चाहिए। इस दिन सुबह स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें और भगवान गणपति की पूजा करें। इसके बाद भगवान का स्नान करवाएं और वस्त्र चढ़ाएं। इसके बाद इन्हें सिंदूर और दुर्वा जरूर चढ़ाएं। भगवान को दूर्वा और सिंदूर अत्यंत प्रिय है। इसके बाद भगवान को लड्डू का भोग लगाएं और इनकी आरती करें।

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

इस सिद्ध मंत्र का करें जाप

  • ॐ वक्रतुण्डाय हुं
  • ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा
  • ॐ श्रीं गं सौभाग्य गणपतये, वर्वर्द सर्वजन्म में वषमान्य नम:
  • ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरु गणेश, ग्लौम गणपति, ऋद्धिपति, सिद्धिपति, करो दूर क्लेश
  • ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुद्धि प्रचोदयात्
  • ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा

Also Read- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी! DA एरियर पर सामने आई जानकारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल