- विज्ञापन -

Latest Posts

Vivah Panchami: विवाह पंचमी के दिन करें ये असरदार उपाय, घर में जल्द बजेगी शहनाई

Vivah Panchami: हर वर्ष मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। इस वर्ष ये त्यौहार 28 नवंबर 2022 के दिन मनाया जाएगा। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन ही भगवान श्री राम और माता सीता विवाह के बंधन में बंधे थे। ये दिन हिंदू धर्म में बेहद खास और पवित्र है। सभी लोग इस दिन कोई न कोई शुभ कार्य करते हैं। इस दिन का मुहूर्त बेहद शुभ माना जाता है।

आपको बता दें, हर साल विवाह पंचमी के दिन भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ मनाई जाती है। इस दिन सभी लोग राम सीता की पूजा करते हैं।  कहा जाता है विवाह पंचमी के दिन कई सारे अचूक उपाय करने चाहिए। इससे दांपत्य जीवन में खुशियों का आगमन होता है। इसके साथ-साथ जिन लोगों की शादी में विघ्न आता है उन्हें भी इस दिन कई सारे अचूक उपाय करने चाहिए। इससे घर में जल्द से जल्द शहनाई बजती है। तो आइए जानते हैं विस्तार से कि विवाह पंचमी के दिन कौन से उपाय करें।

भगवान राम और माता सीता की करें पूजा

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जिन लोगों के दांपत्य जीवन में परेशानी आ रही है। इसके साथ-साथ तनाव, निराशा और लड़ाई झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो रही है। उन सभी लोगों को विवाह पंचमी के दिन राम सीता की पूजा करनी चाहिए। इसके साथ साथ उन्हें शृंगार का सभी सामान अर्पित करने चाहिए जिससे भगवान प्रसन्न होते हैं। इस दिन राम सीता कथा और रामचरितमानस का पाठ भी जरूर करें। इससे वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

ALSO READ: Ramayan: 14 साल तक क्यों नहीं सोए थे लक्ष्मण, यहां जानें पूरी कथा

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए करें ये अचूक उपाय

कई सारे लोग लव मैरिज करना चाहते हैं। मगर इन्हें योग्य जीवनसाथी नहीं मिलता है। इस स्थिति में विवाह पंचमी के दिन कुछ खास उपाय करना चाहिए इससे आपको योग्य और मनपसंदीदा जीवनसाथी आसानी से मिल जाएगा। इसके लिए आप सीता को सुहाग की सारी चीजें अर्पित करें। इससे मां सीता प्रसन्न हो जाती हैं और अपने भक्तों को मनपसंदीदा जीवनसाथी पाने की आशीर्वाद देती हैं।

इस उपाय को करने से घर में बजेगी शहनाई

कई बार अधिक प्रयास करने के बाद भी घर के बेटे या बेटी की शादी ठीक नहीं हो पाती है। इनके विवाह में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में विवाह पंचमी के दिन ये अचूक उपाय करना बेहद जरूरी है। इससे आपके विवाह का योग जल्द बनने लग जाएगा। इसके लिए आप विवाह पंचमी के दिन भगवान राम और माता सीता की मंदिर में जाकर जानकी विवाह करवाएं। इसके साथ-साथ किसी गरीब की बेटी के विवाह में अपना योगदान दें। ये उपाय विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने में बेहद मदद करता है। इससे सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल