बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीChaitra Navratri 2023 के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना...

Chaitra Navratri 2023 के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना झेलनी पड़ेगी भारी मुसीबत

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। इस पर्व की शुरुआत हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि से होती है। सभी भक्तजन मां की भक्ति में लीन रहते हैं। वहीं इस बार मां दुर्गा 22 मार्च को नौका पर सवार होकर आ रही हैं। इससे सभी भक्तों पर मां की कृपा बरसने वाली है। वहीं मान्यताओं के अनुसार, कहा जाता है कि व्यक्ति को भूलकर भी इन गलतियों को नवरात्रि के दौरान नहीं करनी चाहिए। वरना इससे व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए चैत्र नवरात्रि के लिए इन गलतियों को न करें।

घर खाली छोड़कर न जाएं

अगर आपने दुर्गा पूजा के दौरान अपने घर में कलश स्थापन किया है तो घर खाली छोड़कर जाने वाली गलती न करें। इससे मां रूष्ट हो जाती हैं।

तामसिक भोजन का करें त्याग

चैत्र नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन का सेवन न करें। ये 10 दिन बेहद पवित्र होते हैं। इसलिए इस बीच तामसिक भोजन के सेवन से परहेज करने की जरूरत है। वरना इसका विपरीत प्रभाव झेलना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

काले रंग का वस्त्र न करें धारण

नवरात्रि के दौरान व्यक्ति को लाल पीले वस्त्र धारण करने चाहिए। काल रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। इसके अलावा इस बीच घर के साफ सफाई का भी ध्यान बेहतर ढंग से रखें। वरना परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

बाल और नाखून काटने से करें परहेज

कुछ चीजों से नवरात्रि के दौरान परहेज रखने की जरूरत है। मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान व्यक्ति को बाल, दाढ़ी और नाखून नहीं काटने चाहिए। इसलिए नवरात्रि के शुरू होने से पहले नाखून काट लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories