मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमधर्मShani Jayanti 2023 के दिन अपनाएं ये आसान उपाय, शनि की साढ़ेसाती...

Shani Jayanti 2023 के दिन अपनाएं ये आसान उपाय, शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से तुरंत मिलेगी मुक्ति

Date:

Related stories

Shani Jayanti 2023: शनिवार का दिन शनिदेव का माना जाता है लेकिन इस बार शनि जयंती को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जयेष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है और इस बार 30 मई 2023 सोमवार के दिन शनि जयंती मनाई जाएगी। शनि जयंती के दिन कुछ खास उपाय करने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शनि दोष से मुक्ति के लिए शनि जयंती एक अच्छा दिन है और इस दिन उपाय करने वाले व्यक्ति पर शनिदेव प्रसन्न होते हैं साथ ही अपनी कृपा करते हैं। आइए जानते हैं कि शनि जयंती पर क्या उपाय करना चाहिए।

शनि जयंती पर करें स्त्रोत का पाठ

शनि दोष से मुक्ति के लिए शनि जयंती के दिन शनि देव महाराज की बड़े ही ध्यान पूर्वक पूजा अर्चना और दान पुण्य करें। जरूरतमंद लोगों की मदद करें। शनि जयंती पर 11 बार महाराज दशरथ द्वारा लिखा गया दशरथ स्त्रोत का पाठ करने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है। बताया गया है कि स्त्रोत का पाठ करने से कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता।

शनि जयंती पर जरूर करें भगवान शिव की पूजा

शनि जयंती इस बार 30 मई सोमवार के दिन है तो इस दिन भगवान शिव की भी पूजा अर्चना करने का विशेष महत्व बताया गया है। क्योंकि शनि देव भगवान भी शिव जी के परम भक्त हैं और जो शनि जयंती पर शिवजी की पूजा करता है, उस पर शिवजी के साथ-साथ शनिदेव की भी कृपा बरसती है। शनिदेव और भगवान शिव की कृपा के लिए शिवलिंग पर बेलपत्र और शमी का फूल जरुर चढ़ाएं। इसके अलावा शनि दोष से मुक्ति के लिए शिव सहस्त्रनाम या शिव पंचाक्षर स्त्रोत का पाठ करें।

इसे भी पढ़ेंः गृहमंत्री Amit Shah का Satya pal Malik पर पलटवार, बोले-‘पद पर रहते हुए आत्मा क्यों नहीं जागी’

शनि यंत्र को पूजा में करें शामिल

शनि जयंती के दिन शनिदेव की पूजा में शनि यंत्र जरूर रखें। ऐसा करने से शनिदेव का आशीर्वाद सदा बना रहता है। इसके अलावा यदि आप शनि जयंती के दिन काले घोड़े की नाल को अभिमंत्रित करके अंगूठी में धारण करते हैं तो इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

इस मंत्र का करे जाप

शनि जयंती के दिन आप अगर इस मंत्र का जाप करते हैं तो भगवान शनिदेव आप पर प्रसन्न रहेंगे। साथ ही आपको कष्टों का सामना नहीं करना पड़ेगा। शनि का पौराणिक मंत्र ‘ऊँ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तण्डसंभुतं नमामि शनैश्चरम।’ का जाप जरूर करें। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में सरसों के तेल का दिया जलाएं। साथ ही काली उड़द की दाल, काले जूते, लोहा आदि चीजें दान करने से भी शनि देव की कृपा बनी रहती है।

Also Read: Tongue Color Symptoms: जीभ के रंग भी खोलता है गंभीर बीमारी का राज, कैसे पहचाने खास लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories