बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमधर्मKinner Blessings: श्री राम का किन्नरों से क्या है संबंध, आखिर किन्नरों...

Kinner Blessings: श्री राम का किन्नरों से क्या है संबंध, आखिर किन्नरों का आशीर्वाद क्यों माना जाता है शुभ

Date:

Related stories

Kinner Blessings: समाज में किन्नरों को लोग अलग-अलग तरह से देखते हैं, कुछ लोगों को किन्नरों का मंगल कार्यों में आने से खुशी मिलती है, तो वहीं कुछ लोग उन्हें धुत्कारने लगते हैं.लेकिन हमारे पौराणिक कथाओं में किन्नरों की एक खास जगह है. श्री राम और किन्नरों से जुड़ा एक किस्सा जिसके बाद किन्नरों को श्री राम ने एक आशीर्वाद दिया था, जिसका असर इनकी दुआओं में दिखता है. ये किस्सा श्री राम के वनवास से जुड़ा है, जब राजा दशरथ ने श्री राम को 14 वर्ष के लिए वनवास जानें को कहा, तब श्री राम पिता के कहने पर अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ वनवास जानें लगे, उन्हें रोकने और मनाने के लिए भरत और आयोध्या वासी श्री राम के पीछे-पीछे जाने लगे.
लोगों को अपने पीछे आते देख श्री राम ने सबको समझाया और विनम्र होकर और सप्रेम सभी नर, नारी को वापस आयोध्या लौट जाने को कहा, सभी श्री राम की बात मानकर वापस लौट गए।लेकिन किन्नर वहीं रूक गए।

श्री राम और किन्नरों से जुड़ा एक अनसुना किस्सा


जब प्रभु श्री राम अपने 14 वर्ष के वनवास से लौटे तो उन्होंने देखा की अयोध्या के बाहर किन्नरों का वास था, उन्होंने किन्नरों से पूछा कि आप लोग अयोध्या के बाहर क्यों रह रहे हैं, तब किन्नरों ने भावपूर्ण होकर जवाब दिया कि जब आप वनवास के लिए जा रहे थे और आपने नर, नारी बच्चे व बूढों को अयोध्या लौटने का आग्रह किया तो वह सब लौट गए, लेकिन हम न तो नारी हैं और ना ही नर, हमारे लिए स्पष्ट नहीं था कि हम क्या करें, इसलिए हम यहीं रूक गए और आपके लौटने की प्रतीक्षा करने लगे।

ये भी पढ़ें: Aircraft Crash in Karnataka: कर्नाटक के चामराजनगर में IAF का विमान क्रैश, बाल-बाल बचे दोनों पायलट


किन्नरों की ये बातें सुनकर श्री राम भावुक हो उठे, और उन्होंने किन्नरों को आशीर्वाद दिया कि आज के बाद आप किसी को भी आशीर्वाद देंगे तो वह फलित होगा।
इसलिए ये कहा जाता है कि मंगल कार्यों में किन्नरों का आना और उनका आशीर्वाद मिलना बहुत ही भाग्यपूर्ण होता है, मान्यता ये भी है कि अगर कोई किन्नर अपनी मर्जीं से आपको सिक्का दे तो ले लेना चाहिए उससे घर में बरकत होती है और आर्थिक कमी नहीं आती.

ये भी पढ़ें: Nirjala Ekadashi 2023 की रात करें ये आसान उपाय, पलक झपकते ही हो जाएंगे मालामाल!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories