शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमधर्मVishnu Avatar: क्या कलियुग में लेंगे भगवान विष्णु कल्कि अवतार ? जानें...

Vishnu Avatar: क्या कलियुग में लेंगे भगवान विष्णु कल्कि अवतार ? जानें इससे जुड़ी कुछ पौराणिक बातें

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Vishnu Avatar: हिंदू धर्म शास्त्र में चार युग के बारे में विस्तार से बताया गया है। जिसमें सतयुग, त्रेतायुग, द्वापर युग और कलियुग शामिल है। इन चार युगों में तीन युग बीत चुके हैं। वहीं अभी कलियुग चल रहा है। आपको बता दें, मान्यताओं के अनुसार एवं धर्म ग्रंथों के मुताबिक बताया गया है कि, कलियुग के अंत में भगवान विष्णु अपना 10वां अवतार भगवान कल्कि धर्म की पुनर्स्थापना के लिए लेने वाले हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम इस विषय में विस्तार से जानेंगे। तो आइए जानते हैं कौन हैं भगवान कल्कि।

जानें कौन हैं कल्कि देवता

श्रीमद्भागवत गीता हिंदू धर्म का सबसे बड़ा ग्रंथ है। इसमें भगवान ने कई सारी चीजों का वर्णन किया है। मान्यताओं के अनुसार, गीता में श्री कृष्ण के द्वारा कही बातों का वर्णन किया गया है। बता दें, गीता के बारहवें अध्याय के द्वितीय स्कंध ने कल्की अवतार का वर्णन किया गया है, जिसमे ये स्पष्ट रूप से बताया गया है कि कलियुग में भगवान श्री हरि विष्णु कल्कि देवता के रूप में 10वां अवतार लेंगे।

ये भी पढ़ें: BASANT PANCHAMI 2023 पर इन 5 जातकों की खुलने वाली है किस्मत, मां सरस्वती देंगी धन-दौलत और विद्या का आशीर्वाद

इसके अलावा कई सारी चीजों का वर्णन भी गीता में किया गया है, जिसमें भगवान कल्कि के पिता का वर्णन है जो वेदों के विद्वान विष्णुयश होंगे। इसके साथ उनकी माता सुमति होंगी। इसके साथ इसमें भगवान कल्कि के 3 भाईयों का वर्णन किया गया है, जिसमें बड़े भाई सुमंत, प्राज्ञ और कवि शामिल हैं। इसके साथ भगवान कल्कि के गुरु भगवान परशुराम भी होंगे। इनसे भगवान कल्कि शिक्षा और दिव्य शक्तियों का ज्ञान लेंगे।

भगवान के 10वें अवतार का क्या है लक्ष्य

गीता में इस चीज का वर्णन किया गया है कि भगवान श्री हरि विष्णु के जन्म का उद्देश्य क्या है। भगवान धरती पर जन्म क्यों लेने वाले हैं। इसमें दर्शाया गया है कि भगवान विष्णु के जन्म का उद्देश्य धरती पर लोगों में धर्म के प्रति लगाव और भावना बढ़ाने के लिए है। इसमें वो कलियुग में लोगों के बीच गलत भावनाओं को खत्म करेंगे। इससे धरती पर लोगों में खुशियों का आगमन होगा। इसके अलावा भगवान के प्रति आस्था भी बढ़ेगी। सभी लोग धर्म कर्म की ओर आगे बढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें: WINTER HEALTH TIPS: इस सुपर हेल्दी फ्रूट में है पौष्टिक तत्वों का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे गजब के फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories