Astro Tips: सोते-सोते अगर बच्चें अचानक चौंक कर उठ जाते हैं तो अपनाएं यह उपाय, दूर हो जाएगा बुरा प्रभाव

Astro Tips: बच्‍चों को अक्‍सर रात को सोते समय डर लगता है या किसी कारण से वह सोते-सोते अचानक चौंक कर उठ जाते हैं। ऐसे में उन्हें अँधेरे से भी डर लगता है और वह ठीक से सो भी नहीं पाते। ऐसे में बच्‍चे को डर की वजह से नींद नहीं आ पाती है। कभी कभी नींद से अचानक जाग जाना सामान्य बात है। लेकिन यदि आपका बच्चा बार-बार चौंकता है तो यह अपशगुन है।

करें ये उपाय

अगर आपके बच्चें के साथ ऐसा बार-बार होता है तो थोड़ा सा दूध, मिट्टी के किसी बर्तन में लेकर उसके सिर के ऊपर से सात बार उतारें और किसी चौराहे पर रख आएं। इस उपाये को करने से आपके बच्चे की बार बार चौकने की शिकायत कम हो जाएगी। इसके अलावा आप एक और काम कर सकती है, घोड़े के एक दांत का ताबीज बनाकर बच्चे के गले में बांधने से वो बुरी नजर से दूर रहता है।

Also Read: Shukra Gochar 2022: 7 अगस्त को शुक्र ग्रह का कर्क राशि में होगा प्रवेश,इन राशियों वालों को मिल सकती है खुशखबरी

बच्चे अक्सर सोने समय नींद से उठ जाते है, जैसे की उन्होंने कोई बुरा सपना देखा हो, ऐसे में आप उसके सिरहाने कपड़े में थोड़ी सी फिटकरी बांधकर रख दें, उसे डर नहीं लगेगा। छोटे बच्चे की तकिये के नीच छोटा सा चाकू रखने से भी उस पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

बच्चों का रखे ख़ास ध्यान

यह समस्‍या बच्‍चों में कम ही देखी जाती है लेकिन हर बच्‍चे को कभी न कभी बुरा सपना जरूर आता है। बार-बार चौंकने या डरने से बच्चे के मन-मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बच्चों को तनाव से दूर रखना चाहिए और उनका पूरा ध्यान रखना चाहिए।

Also Read: Raksha Bandhan 2022: राखी की थाली में जरुर शामिल करें ये 5 चीजें, लंबी आयु के साथ बढ़ेगी संपन्नता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.