Astro Tips: इन उपायों से करें बुध ग्रह को मजबूत, बढ़ेगा मान-सम्मान, होगा आर्थिक लाभ

Date:

Astro Tips: बुध ग्रह को बुद्धि, संचार और निर्णय शमता कारक माना जाता है यही कारण है कि जब भी किसी व्यक्ति के कुंडली में बुध कमजोर होता हो तो वह व्यक्ति हर निर्णय को लेने को लेकर अभाव महसूस करने लगता है। बुध ग्रह को काफी शुभ माना जाता है लेकिन क्रूर ग्रह के साथ होने से यह हमारे जीवन पर भी बुरा असर डालता है जिस व्यक्ति का बुध ग्रह खराब होता है उस व्यक्ति को त्वचा संबंधी परेशानी, शिक्षा में एकाग्रता की कमी और लिखा-पढ़ी के कार्य में समस्या आती है। वहीं अगर किसी व्यक्ति का बुध ग्रह अच्छा हो तो उसे बुद्धि तेज और संचार, व्यापार और शिक्षा में तरक्की मिलती है। ऐसे में अगर आपका भी बुध ग्रह कमजोर है तो ग्रह को ठीक करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए, ताकि आपके हर काम में उन्नति हो और शुभ फलों की प्राप्ति हो। आज हम अपने इस लेख में कुछ ऐसे ही उपायों की बात करेंगे।

बुध ग्रह को कैसे करें मजबूत

जिन लोगों का बुध कमजोर होता है उन्हें बुधवार के दिन व्रत रख भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए। भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा इस दिन हरे या लाल रंग की वस्त्र धारण करने चाहिए और बुधवार के दिन बिना नमक के मूंग से बनी चीजें खानी चाहिए। ध्यान रहे, बुधवार का व्रत खोलने से पहले गंगा जल में तुलसी के पत्ते डालकर उसे ग्रहण करना चाहिए। इसके साथ ही बुधवार के दिन बुध से जुड़ी जैसे हरी घास, साबुत मूंग, कांस्य के बर्तन, नीले रंग के पुष्प, हाथी के दांतों से बनी चीजों का दान करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें: Astro Tips: इस अंक के लोग होते हैं बेहद आलसी, हमेशा रहते हैं कंगाल

बुध के लिए अहम रत्न और मंत्र

ज्योतिष में रत्नों का काफी महत्व है यही कारण है कि बुध को ठीक करने के लिए आप पन्ना रत्न धारण कर सकते है बुध प्रधान राशि मिथुन और कन्या के व्यक्तियों के लिए पन्ना काफी शुभ माना जाता है अतः पन्ना को धारण करने से पहले किसी ज्योतिषाचार्य से सलाह जरूर लें। इसके अलावा आप बुध ग्रह को शांत करने के लिए इन मंत्रों का भी जाप कर सकते हैं । शुभ फल पाने के लिए आप मंत्र का 9000 बार जाप करें। वहीं बुध को प्रसन्न करने के लिए आप का भी जाप कर सकते हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

अच्छे बुध ग्रह से लाभ

बुध ग्रह का संबंध भगवान विष्णु से होता है और ज्योतिष के अनुसार, बुध ग्रह एक ऐसा तटस्थ ग्रह होता है जो दूसरे ग्रहों के संगति के अनुसार काम करता है। ऐसे में बुध को शांत करने के उपाय करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और उनकी अपरम्पार कृपा आप पर सदैव बरसती रहती है।बुध सही होने से बौद्धिक, तार्किक और गणना शक्ति में वृद्धि होती है। बुध से जुड़ी राशियां जैसे मिथुन और कन्या वाले जातकों को बुध ग्रह को सही रखने के लिए उपाय जरूर करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, मंगला आरती के दौरान हुआ हादसा

Janmashtami: कृष्ण नगरी मथुरा वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध ठाकुर...