Vastu Tips: इस दिशा में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रखना होता है शुभ, खत्म होती है कंगाली

Date:

Vastu Tips: लक्ष्मी-गणेश को शुभ-लाभ का प्रतीक माना जाता है यही कारण है कि मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति हर किसी के मंदिर में पाई जाती है। इसके अलावा माँ लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति को हमेशा साथ में ही रखना चाहिए। लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति को अगर सही दिशा में रखा जाए तो घर में सदैव खुशहाली रहती है और धन लाभ भी होते हैं। ऐसे में अगर आप लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को गलत दिशा में रखेंगे तो इसके कई हानिकारक प्रभाव भी होंगे। आज हम आपको अपने इस लेख में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति या तस्वीर रखने की दिशाओं के बारे में बताएंगे।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को रखें साथ

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, गणेशजी को ज्ञान का देवता और मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। वहीं कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के पास ज्ञान नहीं वह व्यक्ति अपने धन-दौलत को गलत जगह व्यर्थ करने लगता है। ऐसा न हो इसलिए मंदिर में लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति को हमेशा साथ में रखा जाता है। दिवाली और अक्षय तृतीया जैसे बड़े मौकों पर दोनों की पूजा भी की जाती है।

यह भी पढ़ें: Astro Tips: शनि की काली दृष्टि से बचाता है ये पेड़, घर में लगाने से होता बड़ा लाभ

इस दिशा में रखें लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

वास्तु शास्त्र अनुसार, मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखी जानी चाहिए। एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार शिव जी ने क्रोध में आकर भगवान गणेश का धड़ अलग कर दिया था, उस समय भगवान शिव को पता नहीं था कि वो उन्हीं के पुत्र है लेकिन शिव जी को जैसे ही इस बात की भनक लगी, उन्होंने अपने दूतों को आदेश दिया की उन्हें उत्तर दिशा में जो भी पहले मिले उसका धड़ लेकर आ जाओ। महादेव की आज्ञा का पालन करते हुए वो दूत एक हाथी का धड़ ले आए। तभी से उत्तर दिशा को शुभ माने जाने लगा।

मां लक्ष्मी को ना रखें इस तरफ

कई बार लोगों को वास्तु शास्त्रों की इतनी पहचान नहीं होती और वो मां लक्ष्मी को भगवान गणेश जी के बाईं तरफ रख देते हैं लेकिन यह सही नहीं है, ऐसा करने से घर की आर्थिक दशा पर विपरीत असर पड़ने लगता है। आपको बता दें, पुरुषों के बाईं तरफ उनकी पत्नी को बैठाया जाता है और मां लक्ष्मी भगवान गणेश जी की पत्नी नहीं है। ऐसे में अगर आप मां लक्ष्मी को गणेश जी के बाईं और बैठाते हैं तो घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है और धीरे-धीरे घर में कंगाली छा जाती है। ऐसा ना हो उसके लिए मां लक्ष्मी की मूर्ति का गणेश जी के दाईं ओर ही रखें।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2022: राखी की थाली में जरुर शामिल करें ये 5 चीजें, लंबी आयु के साथ बढ़ेगी संपन्नता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related