Home एस्ट्रोलॉजी Vastu Tips: साल 2022 में ये वास्तु टिप्स साबित हुए हैं कारगर,...

Vastu Tips: साल 2022 में ये वास्तु टिप्स साबित हुए हैं कारगर, आप भी जरूर आजमाएं

160

Vastu Tips: साल 2022 में वास्तु के कई टिप्स आजमाए गए हैं और उनमें से कुछ टिप्स बहुत ही पसंद किए गए हैं। ऐसी और टिप्स के बारे में बताएंगे जो इस साल कारगर साबित हुई और इन्हें जीवन में अपनाने से सकारात्मक बदलाव देखने को भी मिला है। समय-समय पर वास्तु और ज्योतिष के उपाय करने से कुछ सुखमय जीवन देने में मदद की जा सकती है। वास्तु शास्त्र हमें घर और आसपास की चीजों को नियम से रखने की भी सलाह देता है। आइए अब कुछ दैनिक चीजों के वास्तु टिप्स के बारे में बात करते हैं।

घर की दक्षिण दिशा में ना रखें ये चीजें

वास्तु टिप्स के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में कुछ ऐसी चीजें नहीं रखनी चाहिए जो परेशानी का कारण बने। ज्योतिष मधु कोटि का कहना है कि आपको कभी भी दक्षिण दिशा में बाथरूम नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि यह दिशा पितरों की होती है। इस दिशा में पूजा का स्थान भी नहीं होना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में बैठकर पूजा करने से फल प्राप्त नहीं होता। इन बातों के अलावा दक्षिण दिशा में आपको किचन, जूते चप्पल और कोई भी भारी मशीन नहीं रखनी चाहिए। यदि आप इस वास्तु टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपको लाभ मिलेगा।

फिटकरी के वास्तु टिप्स आजमाएं

घर के कई कामों में फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु और ज्योतिष के हिसाब से भी फिटकरी का इस्तेमाल काफी महत्व रखता है। फिटकरी के वास्तु टिप्स से आसानी से सफलता मिलती है। इससे जुड़े वास्तु नियमों के बारे में ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी ने बताया है कि यदि आपको सोते समय बुरे सपने आते हैं तो आप फिटकरी को काले या गहरे नीले रंग के कपड़े में बांधकर तकिए के नीचे रखें। यदि आपके पास आता हुआ पैसा रुक जाता है और पैसा टिकता नहीं है तो आप फिटकरी को एक टुकड़े को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख सकते हैं। इससे आपको जल्द ही लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

गुडहल फूल के वास्तु उपाय

घर में गुड़हल का फूल सुंदरता का प्रतीक है। लेकिन इसके वास्तु टिप्स भी बताए गए हैं। पंडित व ज्योतिष आचार्य मनीष शर्मा ने बताया कि अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आप मंगलवार के दिन लाल गुड़हल का फूल हनुमान जी पर अर्पित करें और शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी मां पर ये फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके पास कभी भी धन की कमी नहीं होगी इसके अलावा यदि आप ऊर्जावान बनना चाहते हैं तो आप को नियमित रूप से सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए और उसमें गुड़हल का फूल अवश्य डालें। अपना मंगल दोष दूर करने के लिए भी इस पौधे को घर में जरूर लगाएं। इस वास्तु टिप्स को अपनाकर आप घर में सुख समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read- COLLEGIUM SYSTEM: कॉलेजियम से आए 21 नामों की सूची में सिर्फ 2 को सरकार ने दी मंजूरी, कोर्ट और केंद्र के टकराव जारी

दूब के पौधे के वास्तु नियम अपनाएं

दूब के पौधे को कमरे के एक कोने में रखना काफी शुभ माना गया है। अगर आप घर के कमरे में लगाते हैं तो उत्तर दिशा में ही लगाएं और दक्षिण दिशा से दूर रखें। वास्तु विशेषज्ञ का कहना है कि घर में लगे हुए दूब के पौधे को नियमित रूप से जल दें और बुधवार के दिन विघ्नहर्ता गणेश को फूल चढ़ाएं। इस वास्तु उपाय को अपनाकर घर में खुशहाली का माहौल बना रहेगा।

वास्तु नियम के अनुसार बनाएं घर का टॉयलेट

वास्तु नियम के अनुसार अगर घर का पायलट सही दिशा में बनाया जाए तो यह आपके जीवन में समृद्धि ला सकता है ज्योतिष एक्सपर्ट डॉक्टर राधाकांत वत्स ने बताया कि घर का टॉयलेट बाहर होना चाहिए और इसे पश्चिम या उत्तर दिशा में बनाना चाहिए। टॉयलेट का निर्माण किस तरह से करें कि उस में बैठने वाले व्यक्ति का मुख उत्तर या दक्षिण दिशा की ओर हो।

Also Read- ELECTRIC GEYSER VS GAS GEYSER: इस सर्दी खरीदना चाहते हैं गीजर, तो जान लें कि कौन सा है आपके लिए बेस्ट, देखें कंपैरिजन

झाड़ू के वास्तु नियम

घर की सफाई के लिए झाड़ू लगाई जाती है और इस साल झाडू से जुड़े वास्तु नियम भी बताए गए हैं। वास्तु के अनुसार आपको कभी भी ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए और सूर्यास्त के बाद झाड़ू का इस्तेमाल वर्जित होता है। वास्तु शास्त्र में ब्रह्म मुहूर्त में घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी होती है यदि आप नहीं झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप मंगलवार शनिवार और अमावस्या के दिन ही करें।।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।