शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमऑटो1 अप्रैल से Emission Norms के तहत बंद हो जाएंगी ये 17...

1 अप्रैल से Emission Norms के तहत बंद हो जाएंगी ये 17 नामी कारें, कहीं आपकी कार भी तो नहीं है शामिल

Date:

Related stories

Petrol-Diesel Price Today: शनिवार को पेट्रोल-डीजल भरवाने से पहले जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम प्रतिदिन सुबह...

Emission Norms: एक अप्रैल 2023 से भारत में उत्सर्जन नियम यानी Emission Norms के तहत 17 पॉपुलर गाड़ियां बंद होने जा रही हैं। इन 17 कारों की लिस्ट में कई छोटी गाड़ियों से लेकर SUV तक शामिल हैं। अगर आप भी इन कारों में से किसी कार को खरीदना चाहते हैं तो आप अपना मन बदल लें वरना आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। दरअसल सरकार ने पॉल्यूशन को रोकने के लिए 1 अप्रैल से Emission Norms नियम को लागू करने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें: TATA-MAHINDRA जैसी देसी कंपनियों को चकमा देकर विदेशी KIA ने पेश की सबसे बड़ी CARNIVAL KA4 कार, लुक देख हो जाएगा प्यार

बंद हो रहीं ये 17 कारें

Toyota Innova Crysta Petrol
Renault Kwid 800
Skoda Octavia
Nissan Kicks
Tata Altroz Diesel
Hyundai i20 Diesel
Maruti Suzuki Alto 800
Hyundai Verna Diesel
Honda Jazz
Honda City 5th Gen Diesel
Honda Amaze Diesel
Mahinda Alturas G4
Mahindra KUV100
Honda City 4th Gen
Honda WR-V
Skoda Superb
Marazzo

क्यों बंद हो जाएंगी ये कारें?

जैसा कि सभी जानते हैं कि सरकार पोल्यूशन पर रोक लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है इसी प्रयास के तहत सरकार ने 1 अप्रैल से नया नियम लागू करने का फैसला लिया है। सरकार 1 अप्रैल को नए उत्सर्जन मानदंडों को लागू करने वाली है। इन मानदंडों को लागू करने के बाद कई गाड़ियों की बिक्री को रोक दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जबरदस्त कैमरे से REEL और YOUTUBE VIDEO बनाने वालों की किस्मत खोलने आ रही VIVO V27 SERIES, देखें तगड़े फीचर्स

नया नियम आने के बाद बंद होंगी कारें

बता दें कि 1 अप्रैल से लागू होने वाले इस नियम को RDE यानी Real Driving Emissions कहा जाता है। इस नियम के लागू होने से वाहन निर्माता कंपनियों को डीजल इंजन वाली गाड़ियों को बंद करना होगा। इतना ही नहीं इस नियम के तहत पेट्रोल कारों को भी या तो बंद किया जाएगा या कुछ बदलाव किए जाएंगे।

क्या है RDE यानी Real Driving Emissions

बता दें कि भारत में अब तक वाहनों के एमिशन लेवल को लैब में टेस्ट किया जाता था लेकिन जब वहां सड़कों पर आते थे तो उनका एमिशन लेवल बढ़ जाता था। सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश करते हुए एक नियम बनाया है जिसके तहत फोर व्हीलर पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों के एमिशन लेवल को लगातार चेक किया जाएगा। ऐसा करने के लिए वाहनों में डिवाइस लगाए जाएंगे। एडवांस एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए कार निर्माताओं को कार में ऐसा डिवाइस लगाना होगा जो चलती गाड़ी के एमिशन लेवल पर नजर रख सके।

होगा बड़ा नुकसान

अगर इन कारों की बिक्री पर रोक लगा दी जाती है तो इससे कार निर्माता कंपनियों और ग्राहकों को बड़ा नुकसान हो सकता है क्योंकि इन पुरानी गाड़ियों की कीमत काफी कम थी और बाजारों को नई गाड़ियां आ रही हैं उनकी कीमत काफी ज्यादा है। अगर कार निर्माता कंपनियां नए मानदंडों को लागू करके दोबारा से इन गाड़ियों को लॉन्च करती है तो इन कारों की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: IND VS AUS: R ASHWIN रचेंगे इतिहास, इस दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ कंगारू टीम के खिलाफ मचाएंगे धमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories