Home ऑटो कार खरीदने से पहले जानें Electric और Petrol वर्जन के फायदे और...

कार खरीदने से पहले जानें Electric और Petrol वर्जन के फायदे और नुकसान, कौन सी कार है आपके लिए बेस्ट?

0
Petrol vs Electric

Petrol vs Electric: कई बार लोग कार या बाइक खरीदते समय काफी कंफ्यूज होते हैं वो ये नहीं समझ पाते कि उन्हें पेट्रोल कार खरीदनी चाहिए या इलेक्ट्रिक कार। अगर आप भी इसी परेशानी में उलझे हुए हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। बता दें कि कुछ समय से सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को काफी बढ़ावा दे रही है। इसकी खरीदारी पर सरकार टैक्स में तगड़ी छूट देती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सकें। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको ये समझने में मदद कर सकती है कि पेट्रोल कार बेहतर है या इलेक्ट्रिक कार।

ये भी पढ़ें: BMW ने धांसू इंजन और माइलेज के साथ लॉन्च की जबरदस्त कार, कीमत और खासियत दोनों चौंका देंगी

पेट्रोल कार के फायदे

पेट्रोल कार खरीदने के अपने कुछ फायदे हैं। ये इलेक्ट्रिक कार के मुकाबले काफी सस्ती होती हैं। इसके अलावा पेट्रोल आपको हर जगह उपलब्ध हो जाएगा।

क्या हैं नुकसान

इससे आपका रनिंग कॉस्ट महंगा हो जाता है। मेंटेनेंस में तरह-तरह के तेल बदलवाने पड़ते हैं जिसके कारण आपको मेंटिनेंस में ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं। इसके साथ ही ये प्रदूषण फैलाती हैं।

इलेक्ट्रिक कार के फायदे

इलेक्ट्रिक कार खरीदना काफी फायदेमंद है लेकिन अगर आप इसे ज्यादा चलाते हैं तभी इसका फायदा होता है। इससे आपकी रनिंग कॉस्ट काफी कम हो जाती है। इतना ही नहीं पेट्रोल कार के मुकाबले इसमें मेंटिनेंस पर भी आधे से कम रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इसके साथ ही इन कारों से प्रदूषण नहीं फैलता। इलेक्ट्रिक कार की खरीदारी पर आपको टैक्स में भी ज्यादा छूट मिल जाती है।

इलेक्ट्रिक कार के नुकसान

पेट्रोल कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार काफी महंगी होती हैं। भारत में अभी इलेक्ट्रिक कारों के अनुसार इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद नहीं है क्योंकि चार्जिंग स्टेशन की काफी कमी है। इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने के लिए मल्टीस्टोरी इमारतों की पार्किंग में भी चार्जिंग की कोई सुविधा नहीं है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में काफी ज्यादा समय लगता है। आप अगर काक का इंश्योरेंस कराते हैं तो उसमें काफी खर्च करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: SHEHNAAZ GILL के इस वीडियो ने सर्दी में बढ़ाई गर्मी, रेड हॉट ब्यूटी बनकर फैंस के बीच बरपाया कहर 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version