Home ऑटो कंगाल पाकिस्तान में Maruti की इस कार का बज रहा डंका!...

कंगाल पाकिस्तान में Maruti की इस कार का बज रहा डंका! जानें किस फीचर्स पर लुटा रहे नोट?

0

Maruti Suzuki Alto: भारतीय कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकि की गाड़ियों को देश ही नहीं विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है, जिस कारण मारुति कई पड़ोसी मुल्क में भी अपनी कारों को सेल करती है। मगर आज हम आपको बताने वाले हैं कि मारुति कंपनी की कौन सी ऐसी कार है जो पाकिस्तान में सबसे ज्यादा बेची जाती है। वैसे तो इस देश में मंहगाई बहुत ज्यादा चरम पर है लेकिन फिर भी यहां मारुती कंपनी की अल्टो कार की बिक्री बहुत ज्यादा हुई है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और वहां के लोग बढ़ती महंगाई से परेशान हैं जिस कारण वहां रोजमर्रा की चीजों की कीमते आसमान छू रही हैं और खाने पीने की चीजें भी बहुत ही मुश्किल से खरीद पा रहे हैं। इस हलात में भी पाकिस्तान के पड़ोसी मुल्क भारत की ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकि की एंट्री लेवल हैचबैक अल्टो (Alto) कार की सबसे ज्यादा सेल हुई है। इस बात से सबको इसलिए हैरानी है कि हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच में आपस में कई बार जंग भी हुई है और आपसी मतभेद भी चल ही रहे हैं।

ये भी पढ़ें: PETROL या DIESEL कार खरीदनें से पहले जाने ये बड़ा फर्क, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

Maruti Suzuki Alto की पाकिस्तान में 21 लाख रुपये है शुरूआती कीमत

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में बिकने वाली टॉप पांच कारों की लिस्ट में पहला नंबर भारतीय वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का है और इसकी अल्टो कार को पाकिस्तान में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। पाकिस्तान में इस कार की शुरूआती कीमत करीब 21 लाख रुपए है। वहीं भारत में मारुति सुजुकी अल्टो कार को मात्र 3 से 5 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है।

Alto Specification

Engine R06A, 658 CC
Drive system 2WD
Transmission 5MT/AGS
Fuel tank capacity 27 (l)
Seating capacity 4
Front brake Solid Disc
Rear brake Drum, leading and trailing

 

Alto कार का पाकिस्तान में मंहगी बिकने का कारण

पाकिस्तान में अल्टो कार का इतना मंहगा होने का कारण पाकिस्तानी का रुपए भारतीय रुपए से काफी कमजोर है। इसके साथ ही पाकिस्तान में लोग कार का इस्तेमाल काफी कम करते हैं। गरीबी और आर्थिक तंगी की वजह पाकिस्तान में ज्यादातर लोग बाइक और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से चलना पसंद करते हैं।

Alto की साल 2022 में इतनी यूनिट्स सेल हुई थीं

बता दें कि साल 2022 में पाकिस्तान को बेरोजगारी और खतरनाक महंगाई से जूझना पड़ रहा था। ऐसे समय में भी मारुति अल्टो की वहां 66427 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। वहां अल्टो कार खरीदने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। वहां इस कार की डिलीवरी लोगों तुरंत नहीं मिलती है। इसके अलावा वैगनआर कार की भी बिक्री काफी ज्यादा होती है।

ये भी पढ़ें: SAMSUNG 32 Inch LED Tizen Smart TV को 2490 रुपये में मंगाए, मौका हाथ से न जाने दें

Exit mobile version