- विज्ञापन -

Latest Posts

Aadhar Card: आधार कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले जरूर करें ये काम, UIDAI ने जारी की एडवाइजरी

Aadhar Card: पहचान पत्र के तौर पर हम सब आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि, अपनी पहचान बताने के लिए आधार इस्तेमाल सबसे आसान होता है परंतु अब इसका सत्यापन भी मायने रखता है। यदि आप अपनी पहचान के लिए अपना आधार कार्ड देते हैं तो इसका बकायदा सत्यापन होना चाहिए। इस विशय पर यूआईडीएआई ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं।

सत्यापन करना जरूरी

गुरुवार को यूआईडीएआई में निर्देश जारी करते हुए कहा कि, कि किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में आधार को भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्वीकार करने से पहले, संस्थाओं को यह सत्यापित करना चाहिए कि क्या यह वास्तविक है। इसके आगे यूआईडीएआई ने कहा कि, आधार धारक की सहमति के बाद आधार संख्या का सत्यापन, संबंधित व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत आधार (आधार पत्र, ई-आधार, आधार पीवीसी कार्ड, और एम-आधार) के किसी भी रूप की वास्तविकता स्थापित करने के लिए सही कदम है।

Also Read: UP News: गोरखपुर दौरे पर सीएम योगी देंगे 3500 करोड़ रूपए की सौगात, पांच साल में बदल जाएगा गीडा का पूरा परिदृश्य

आईटी मंत्रालय ने दिया बयान

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि, आधार का सत्यापन ‘बेईमान तत्वों और असामाजिक तत्वों’ को पहचान दस्तावेज के किसी भी संभावित दुरुपयोग में शामिल होने से रोकता है। यह उपयोग स्वच्छता को भी बढ़ावा देता है और यूआईडीएआई के इस रुख पर जोर देता है कि कोई भी 12 अंकों की संख्या आधार नहीं है।

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि, कि आधार दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ का ऑफलाइन सत्यापन के माध्यम से पता लगाया जा सकता है। साथ ही कहा गया कि छेड़छाड़ एक दंडनीय अपराध है और आधार अधिनियम की धारा 35 के तहत दंड के लिए उत्तरदायी है।

Also Read: CREDIT CARD TIPS: क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए न हो परेशान, बस इन टिप्स को करें फॉलो

इस तरह से करें आधार कार्ड का सत्यापन

आधार कार्ड के सत्यापन को लेकर यूआईडीएआई ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में यूआईडीएआई ने जानकारी देते हुए कहा कि, किसी भी रूप में पेश किए गए आधार कार्ड पर मौजूद QR कोड को UIDAI के QR कोड मोबाइल ऐप mAadhaar application or Aadhaar QR code scanner से स्कैन करके वेरिफिकेशन करें, जिससे उसकी सत्यता और विश्वसनीयता की जांच की जा सके। बता दें कि, UIDAI का QR कोड मोबाइल ऐप एंड्रॉयड, IOS और विंडो फॉर्मेट के ऐप स्टोर पर मौजूद हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल