- विज्ञापन -

Latest Posts

Business Idea: जीरे के बिजनेस से करें कम समय में लाखों की कमाई, नौकरी की टेंशन हो जाएगी खत्म

Business Idea: किसी भी नए बिजनेस को शुरु करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास उस बिजनेस की पूरी जानकारी नहीं है तो आप उस बिजनेस को सफल नहीं बना पाएंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक बिजनेस आइडिया (business idea) के बारे में, जिसे आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा। साथ ही आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पडे़गी तो चलिए जानते हैं।

ये बिजनेस आइडिया है शानदार

जीरे की खेती की तरफ आज कल काफी लोग जा रहे हैं, जीरे की खेती करके आप अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि आजकल हर घर में जीरे की जरूरत होती है, ऐसें में इसकी मांग सालभर बनी रहती है। इसकी वजह से बाजार में भी ये हमेशा अच्छे दाम पर बिकता है।

ये भी पढ़ें: Post Office: देशभर में खोले जाएंगे 10,000 नए पोस्ट ऑफिस, लोगों को घर तक मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

जीरे की खेती (cumin cultivation) कैसे करें

आपको  बता दें कि जीरे की खेती बड़े ही आसानी से की जा सकती है। इसकी खेती के लिए आपको हल्की दोमट मिट्टी की जरूरत होगी। जीरे की खेती करने से पहले आपको उस खेत की खरपतवार को साफ कर लेना है। इसके बाद ही जीरे की बुआई करनी है। जीरे की खेती के लिए आपको अच्छी किस्म के बीज की जरूरत होती है, जो लगभग 100 से 125 दिनों में पक जाते हैं। वहीं, अगर आप एक हेक्टेयर में इसके बीज को लगाते है तो आपको 500 किलोग्राम की पैदावार आसानी से मिल जाएगी।

कितनी आएगी लागत और मुनाफा

आपको जीरे की औसत पैदावार 7 से 8 क्विंटल बीज प्रतित हेक्टेयर हो जाती है। साथ ही जीरे की खेती में 30 से 35 हजार प्रति हेक्टेयर का खर्च आता है। इसके बाद आप इसे आसानी से बाजार में बेच सकते हैं। अगर आप बाजार में जीरे को 100 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बेचते हैं तो आपको 40 से 45 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की सीधा मुनाफा होगा। ऐसे में अगर आप जीरे की खेती को पांच एकड़ में करते है तो आपको आराम से 2 लाख की कमाई हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Old Car Tips: पुरानी कार को खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएंगे परेशान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल