- विज्ञापन -

Latest Posts

Business Idea: इस बिजनेस में है लाभ ही लाभ, जानिए करोड़ों कमाने का सबसे आसान तरीका

Business Idea: आज के समय में देश का हर युवा अच्छी कमाई के लिए नए-नए बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में हम इस खबर में आपको एक ऐसे बिजननेस आइडिया की जानकारी देंगे, जो आपको कम समय में अधिक मुनाफा देगा।

कब करें इसकी खेती शुरु

आपको बता दें कि आजकल फूलों की खेती का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में आप सूरजमुखी के फूलों की खेती से अच्छा-खासा लाभ कमा सकते हैं। सूरजमुखी एक सदाबहार फूल है, इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। ऐसे में किसान इसकी खेती करके कम वक्त में और साथ ही कम मेहनत करके इसमें अधिक लाभ कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IRCTC Packages: मात्र 5300 रुपये में करें इस खूबसूरत लेक सिटी का दीदार, सीमित समय के लिए IRCTC का ये पैकेज

इस तरह से शुरु करें ये बिजनेस

गौरतलब है कि सूरजमुखी के फूलों की खेती के लिए किसी भी खास सीजन की जरूरत नहीं होती है। इसकी खेती आप रबी, खरीफ और जायद किसी भी सीजन में शुरु कर सकते है। ऐसे में आपको सूरजमुखी की खेती करने के लिए आपको सबसे अच्छी किस्म का चयन करना है। वहीं, इसकी अच्छी पैदावार के लिए गोबर का इस्तेमाल करना है। साथ ही जानवरों से फसल को बचाने के लिए आपको जाली का इस्तेमाल करना होगा।

वहीं, सूरजमुखी की खेती के लिए आपको हल्की दोमट मिट्टी की जरूरत होगी। आपको बता दें कि सूरजमुखी के पौधे मधुमक्खियों के परागण के चलते अधिक तेजी से विकास करते हैं। इसलिए किसानों को सूरजमुखी की खेती के दौरान मधुमक्खियों के पालन की सलाह भी दी जाती है। वहीं, मधुमक्खियों के पालन करने के साथ-साथ  शहद का उत्पादन भी होगा, जो आपके लिए अतिरिक्त कमाई का जरिया बनेगा।

सूरजमुखी से होगी मोटी कमाई

मालूम हो कि सूरजमुखी के फूल से कई तरह के उत्पाद बन सकते हैं। इनमें ऐसे उत्पाद भी है, जिनकी बाजार में काफी मांग रहती है। सूरजमुखी की बुवाई में लगभग 30 हजार का खर्चा आएगा। बाजार में इनके फूलों की कीमत 4000 रुपये प्रति क्वटिल है। ऐसे में आप एक हेक्टेयर में इसकी खेती करके आसानी से 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Car Tips: गाड़ी में गलती से भी भर गया गलत फ्यूल तो पड़ जाएंगे लेने के देने, ऐसे रहें सावधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल