- विज्ञापन -

Latest Posts

Business Idea: खरगोश कराएगा हर महीने बंपर कमाई, नौकरी के साथ शुरु कर सकते है ये बिजनेस

Business Idea: नौकरी के साथ अगर कोई बिजनेस शुरु किया जाए तो उससे आपकी कमाई पर खासा असर पड़ता है। आज के समय में अतिरिक्त कमाई हर कोई करना चाहता है, ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस आइडिए की तलाश में हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। इस खबर से आपको अच्छा आइडिया मिलेगा, जिससे आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं।

Business Idea है कमाल का

अगर आप कुत्ते, बिल्ली या फिर खरगोश वगैरह को पालने की शोक रखते हैं तो समझो आपको आइडिया मिल गया। जी हां, आप इससे जुड़ा बिजनेस शुरु कर सकते हैं, साथ ही आपको अच्छी कमाई भी जाएगी। खरगोश पालन का बिजनेस काफी शानदार बिजनेस है, आप इस बिजनेस से आसानी से शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको किसी भी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। साथ ही आपको इस बिजनेस को शुरु करने के लिए निवेश की चिंता करने की भी जरूरत नहीं है।

Also Read: Change Financial Rules: कमर्शियल गैस सिलेंडर के साथ-साथ इन बड़े नियमों में हुए बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

इस बिजनेस से कैसे होगी कमाई

आपको बता दें कि खरगोश पालन के बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार 4 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद आप इस बिजनेस से सालभर में ही मोटी कमाई कर लेंगे। खरगोश के बालों से जो ऊन बनती है, उसी से खरगोश पालन किया जाता है। खरगोश पालन यूनिट में किया जाता है, मतलब एक यूनिट में 3 नर बाकी 7 मादा खरगोश होते हैं। खरगोश को उसके मीट और बालों से बनने वाली ऊन के लिए पाला जाता है।

खरगोश पालन से होगी मोटी कमाई

अगर आप खरगोश पालन की 10 यूनिट लगाते हैं और एक यूनिट का खर्चा 2 लाख का आएगा। टिन शेड के लिए 1.5 लाख का खर्चा और खरगोश के पिंजरे के लिए आपको 1.5 लाख का खर्चा करना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक मादा खरगोश 30 दिन की प्रेग्नेंसी के बाद 6 से 7 बच्चों को जन्म देती है। ऐसे में 7 मादा खरगोश साल भर 245 बच्चों को जन्म देगी। ऐसे में आप इनकी एक-एक यूनिट को बाजार में बेचकर आराम से 2 लाख तक कमा सकते हैं। खरगोश पालन के बिजनेस से आप साल में 10 लाख आसानी से कमा सकते हैं। इस बिजनेस में सारा खर्चा निकालने के बाद आपको आराम से 8 लाख का तगड़ा मुनाफा हो सकता है।

Also Read: UP Shiksha Sathi Scheme: यूपी सरकार ने दी रिटायर्ड शिक्षकों को बड़ी सौगात, स्कूल में बनेंगे मेंटॉर,

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल