Home बिज़नेस Business Idea: ये बिजनेस आइडिया कभी नहीं करेगा निराश, कम लागत लगाकर...

Business Idea: ये बिजनेस आइडिया कभी नहीं करेगा निराश, कम लागत लगाकर कर सकते हैं छप्पड़फाड़ कमाई

0
Business Idea

Business Idea: भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर खेती के लिए उपयुक्त जमीन से लेकर वातावरण तक सब मौजूद है। अगर आप किसी बिजनेस आइडिए की तलाश में हैं तो हम आपके लिए एक खास खबर लेकर आए है। आपको बता दें कि इंडिया में किसी बिजनेस को शुरु करने के लिए काफी निवेश की जरूरत होती है। अगर आप आपके पास निवेश कम है तो भी आप एक अच्छा बिजनेस शुरु कर सकते हैं। ऐसे में स्ट्रॉबेरी की खेती का बिजनेस काफी अच्छा आइडिया साबित हो सकता है। इसे शुरु करने के लिए निवेश की अधिक जरूरत नहीं पड़ेगी।

कब शुरु करें ये बिजनेस

स्ट्रॉबेरी की खेती को सितंबर और अक्टूबर के महीने में शुरु किया जा सकता है। इस दौरान बीज लगाए जा सकते है। इसके बाद एक महीने में पौधे खेत में लगाने लायक हो जाएंगे। इसकी खेती के लिए 20 से 30 डिग्री का तापमान रखना होता है। इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी वाले खेत चुनें। इसकी खेती करने से पहले अच्छी मात्रा में गोबर डालें। वहीं, इसकी सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल करें। आपको बता दें कि इसकी खेती ठंडे प्रदेशों में होती है, जैसे- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि इसके लिए वास्तविक जगहें है।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ये डिवाइस बदल देगा आपकी किस्मत, एक बार छोटा सा निवेश और फिर जिंदगीभर होगी बंपर कमाई

सरकार भी करती है आर्थिक मदद

इसके साथ ही इसकी खेती खेत के साथ ही पॉलीहाऊस में भी की जा सकती है। पॉलीहाऊस में खेती करने से काफी लोगों को रोजगार मिल सकता है। यही वजह है कि ये बिजनेस आय का अच्छा जरिया बन सकता है। यहां पर आपको बता दें कि इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिल सकती है। इसके बाद इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार 50 फीसदी तक की सब्सिडी देती है। साथ ही सरकार इस खेती के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग देती है, ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकें। इसका लाभ लेने के लिए राज्य के कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।                   

जानिए कितनी होगी कमाई

इस बिजनेस से होने वाली कमाई की बात करें तो स्ट्रॉबेरी की खेती हर एक एकड़ में 2.50 से 3 लाख रुपये का लाभ दे सकती है। हालांकि, ये पूरी तरह से खेती की पैदावार पर निर्भर करता है। अगर अच्छी पैदावार हुई तो इससे कमाई भी अच्छी होगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version