- विज्ञापन -

Latest Posts

EPFO: PPF की ये स्कीम आपको बनाएंगी करोड़पति, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2.26 करोड़ रुपए की राशि

EPFO: रिटायरमेंट में एक अच्छी जिंदगी बिताने का हम सबका ही सपना है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से अपनी जिंदगी को सुरक्षित करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार एक बेहद ही खास स्कीम चला रही है। जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के समय करोड़पति बन सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करके ना सिर्फ आप इनकम टैक्स बचा सकते हैं बल्कि आपको रिटायरमेंट के वक्त भी सवा दो करोड़ रुपए से ज्यादा मिलेंगे।

पीएफ खाते में मिलता अधिक ब्याज

ईपीएफओ यानी भविष्य निधि संगठन ने सरकार निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह स्कीम शुरू की थी। बता दें कि, प्राइवेट नौकरियों में पेंशन की सुविधा नहीं होती जिसके कारण सरकार ने इस स्कीम को शुरू किया था। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका बैंक सेविंग अकाउंट जरूरी है।

Also Read: PAN Card: सिर्फ 110 रुपये में बनकर आपके पास पहुंच जाएगा पैन कार्ड, इस आसान तरीके से अभी करें अप्लाई

इस में आप कम से कम 500 और ज्यादा से ज्यादा ₹15000 तक निवेश कर सकते हैं। बता दें कि, जमा किए गए पैसों पर आखिरी महीने में ब्याज का पैसा हर साल खाते में जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ पीएफ खाते पर अन्य खातों की तुलना से ज्यादा ब्याज मिलता है। पीएफ खातों में 7.1 प्रतिशत ब्याज सालाना मिलता है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि इस बार पीएफ अकाउंट पर 8% की दर से ब्याज मिलने की संभावना है।

रिटायरमेंट में मिलेंगे दो करोड़ रुपए

अपना रिटायरमेंट आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है तो आपको 25 साल की उम्र में पीएफ खाता खोलना पड़ेगा। इसके साथ हर साल खाते में 1,50,000 जमा करने होंगे जिसमें ब्याज एड होने के बाद हर साल यह 1,60,650 रुपए हो जाएंगे। इस तरह से अगर कैलकुलेशन की जाए तो 15 साल बाद आपके अकाउंट में 40,68,209 रूपए हो जाएंगे। 40 साल बाद पैसा निकालेंगे तो यह दो करोड़ रुपए तक हो जाएंगे जिसके बाद आप अपनी रिटायरमेंट की जिंदगी आराम से बिता सकते हैं।

Also Read: Kitchen Tips For Winter: कड़कड़ाती ठंड में बर्तन धोना लगता है झंझट का काम? तो इन आसान हैक्स को रूटीन में करें शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल