- विज्ञापन -

Latest Posts

EPFO Update: क्या आपके ईपीएफ खाते में पैसे आ रहे हैं, इन तरीकों से घर बैठे आसानी से लगाएं पता

EPFO Update: नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ (EPFO) बेहद ही जरूरी संस्था होती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) की तरफ से कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आप जानते ही होंगे कि ईपीएफ, कर्मचारी भविष्य निधि एक अच्छी रिटायरमेंट निवेश स्कीम है।

EPF खाते की करें जांच

इसमें कर्मचारी की सैलरी का और कंपनी की तरफ से हर महीने बराबर हिस्सा कटता है। आपको बता दें कि ये हिस्सा कर्मचारी के वेतन का 12 फीसदी होता है। ये फंड किसी आपातकाल स्थिति के दौरान काम आता है। ऐसे में आपको हर महीने अपने खाते को चेक करते रहना चाहिए, ताकि आपके खाते में आ रही राशि का आपको सही अनुमान रहें। आप अपने खाते को बिना किसी झंझट के आराम से चेक कर सकते हैं।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

UAN नंबर जरूरी

याद रहें कि EPF से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपना UAN नंबर पता होना चाहिए। UAN नंबर एक यूनिक पहचान नंबर है, जिसका एक्टिव होना भी जरूरी है।

SMS के जरिए चेक करें 

आप sms के जरिए अपने खाते की मौजूदा जानकारी हासिल कर सकते है। अगर एसएमएस के माध्यम से अपने खाते को चेक करना चाहते है तो आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG में लिखकर भेजना होगा। आपको यूएएन पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नबंर से ये एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आपके पास खाते में मौजूद शेष राशि की पूरी जानकारी का संदेश आ आएगा।

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे करें चेक

वहीं, दूसरा तरीका है, आपको ईपीएफओ पर अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है। ऐसा करने के बाद आपके पास एक संदेश आ जाएगा, जिसमें आपके खाते में शेष बैंलेस की जानकारी होगी।

ऑनलाइन खाता चेक करें

इसके साथ ही अगर आप ऑनलाइन अपना खाता चेक करना चाहते हैं तो आपको https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login को खोले। इसके बाद अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें। इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद आप ड्राप डाउन लिस्ट से अपना पीएफ नंबर चुनें। इसके बाद आपके पीएफ खाते की जानकारी आ जाएगी।

Also Read: Uttrakhand Avalanche: हिमस्खलन की चपेट में आए 19 पार्वतियों के शव बरामद, 10 अभी भी लापता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल