- विज्ञापन -

Latest Posts

EPFO Update: ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स की आई मौज, सरकार ने 1000 रुपये बढ़ाई पेंशन! जानें क्या है पूरी खबर

EPFO Update: ईपीएफओ (EPFO) कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Update) सब्सक्राइबर्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि श्रम मंत्रालय ने पेंशनर्स के लिए 1000 रुपये प्रति महीना बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि, वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। वहीं, अभी कहा जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए एक संसदीय समिति का गठन किया है, जो इस पर आगे का काम देखेगी। आपको बता दें कि प्रस्ताव को ठुकराने के बाद ईपीएफओ कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है।

जानिए EPFO Update

श्रम मंत्रालय के इस प्रस्ताव को अब संसद की एक स्थाई समिति देखेगी। मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने ये बताया कि वित्त मंत्रालय श्रम मंत्रालय के 1000 रुपये महीना पेंशन बढ़ाने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया। इसको लेकर दोनों के बीच आपसी सहमति नहीं बनीं। इसके बाद अब समिति के शीर्ष अधिकारियों ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को बुलाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

अधिकारियों ने क्या कहा, जानिए

श्रम मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, समिति ने विधवा, विधुर और पेंशनभोगी को मिलने वाली न्यूनतम पेंशन को कम से कम 2000 रुपये तक करने की सिफारिश की थी। मालूम हो कि ईपीएफओ ने 6 महीने से कम के अंतराल में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को ईपीएफओ 1995 के तहत जमा राशि को निकालने की मंजूरी दे दी है। ईपीएफओ कर्मचारियों को 6 महीने से कम के समय में बाकी राशि को निकालने की अनुमति है। EPFO कर्मचारियों को इससे काफी बड़ा झटका लगा है। वित्त मंत्रालय के द्वारा श्रम मंत्रालय का प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद कर्मचारियों की उम्मीदें टूट गई है।

इतना मिलता है ब्याज

मालूम हो कि ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देने का ऐलान किया है। बता दें कि ये ब्याज दर बीते 10 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जब सरकार ने बीते दिनों ये निर्णय लिया तो तकरीबन 6 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लगा। वहीं, इससे पहले 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ की रकम पर ब्याज मिलता था।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल