- विज्ञापन -

Latest Posts

EPFO Update: PF के पैसे को नए अकाउंट में ट्रांसफर करना हुआ आसान, इन टिप्स से चुटकियों में होगा काम

EPFO Update: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ कार्ड होल्डर है तो ये खबर आपके लिए ही है। आजकल लोग नौकरी (job) छोड़ते वक्त अधिक सोचते नहीं है। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को बाद में काफी परेशानी आती है, जरा समझिए। आपने एक कंपनी में नौकरी छोड़ी, इसके बाद आपने दूसरी कंपनी में चले गए। ऐसे में आपका पुराना पीएफ खाता (PF account) वही रहा। बस यही समस्या काफी परेशान करने वाली है। ऐसे में काफी कर्मचारी बेहद चिंतित हो जाते हैं क्योंकि वह सोचते है कि अब उन्हें भविष्य निधि कर्मचारी संगठन यानी कि ईपीएफओ (EPFO) दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ेंगे।

EPF अकाउंट में UAN एक्टिवेटेड होना जरूरी

आपको सबसे पहले ईपीएफ अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए UAN पोर्टल पर आपका UAN एक्टिवेटेड होना जरूरी है। साथ ही एक्टिवेशन के लिए इस्तेमाल किया गया मोबाइल नंबर भी चालू होना चाहिए। इसके अलावा UAN के साथ कर्मचारी का बैंक अकाउंट और IFSC कोड भी लिंक होना चाहिए तथा कर्मचारी का ई-केवाईसी भी नियोक्‍ता से अप्रूव्‍ड होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: IRCTC Packages: सस्ते में पुरी समेत इन बड़े धार्मिक स्थलों के करें दर्शन, IRCTC ने लॉन्च किया खास टूर पैकेज

नहीं लगाने पड़ेंगे EPFO के चक्कर

नौकरी पेशा लोगों को आने वाली दिक्कतों में यह समस्या काफी आम है। क्योंकि लोग अकसर नौकरी छोड़ते वक्त इस बात का ध्यान नहीं रखते है। ऐसे में कर्मचारियों की ये गलती उन्हें ईपीएफओ के चक्कर लगवाती है। ऐसे में हम बताने जा रहे है आप इस समस्या से कैसे आसानी से निपट सकते है, वो भी घर पर ही। जी हां, आपको कही जाने की जरुरत नहीं है।

इस तरीके को करें फॉलो

सबसे पहले आप पुराना पीएफ खाता चेक करें। इसके बाद आप ट्रांसफर करने से पहले ये जरूर चेक कर लें कि आपकी पुरानी कंपनी ने आपकी एंट्री डेट और एग्जिट डेट सही से अपडेट की है या नहीं। इसके लिए आप View में जाकर Service history ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर पुरानी कंपनी ने दोनों की तारीखें अपडेट कर रखी हैं तो आपका PF आसानी से ट्रांसफर हो जाएगा, नहीं तो मुश्किल आएगी। वहीं, अब आपको Online services में जाकर ONE MEMBER  ONE EPF ACCOUNT (transfer request) पर क्लिक करना है।

PF account की भरें जानकारी

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी पर्नसल इंफॉर्मेशन मिलेगी, मौजूदा कंपनी के PF अकाउंट की डिटेल्स मिल जाएगी। जिसमें आपको पुराना PF का पैसा आने वाला है। इसके ठीक नीचे पुराने इम्पलॉयर की डिटेल्स होंगी, जिससे PF ट्रांसफर करना है। ध्यान रहे कि यहां पर जो PF ट्रांसफर करवाने जा रहे हैं उसे आपको अपने मौजूदा या पुराने इम्पलॉयर से अप्रूव कराना होता है।

नए अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा PF का पैसा

अगर आपने इसके लिए मौजूदा कंपनी से अप्रूव करवा लिया है तो अब आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसलिए इस विकल्प को चुन लें। इसके बाद आपको अपना UAN डिटेल डाल देना है, ऐसा करते ही आपकी पिछली सारी कंपनियों की PF आईडी आ जाएंगी। जिसका पैसा भी ट्रांसफर करना है उसको सेलेक्ट करें। फिर इसके बाद आपको OTP के जरिए इसको ऑथेंटिकेट करना है। GET OTP पर क्लिक करिए. OTP को भरिए। आपको यहीं पर दिख जाएगा THE CLAIM HAS BEEN SUCESSFULLY SUBMITTED। इसके बाद आपको ट्रांसफर क्लेम स्टेटस नजर आ जाएगा। अटेस्टेशन के लिए आपको एक प्रिंट निकालकर अपनी कंपनी को देना है, इसे PF ऑफिस भेजेगी, जहां 7 लेकर 30 दिन में आपका पुराना PF बैलेंस नए अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Iphone: दुनिया का पहला आईफोन इतनी कीमत में हुआ नीलाम, जानकर हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल