- विज्ञापन -
Homeबिज़नेसEPFO Update: क्या डीएक्टिवेट खातों पर भी मिलेगा ब्याज का पैसा? जरूर...

EPFO Update: क्या डीएक्टिवेट खातों पर भी मिलेगा ब्याज का पैसा? जरूर जानिए यह नियम

- Advertisement -spot_img

EPFO Update: ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से करोड़ो सब्सक्राइबर्स की संख्या जुडी हुई है। पीएफ खाते के तहत कर्मचारियों को हर वर्ष ब्याज दिया जाता है। बता दें कि, केंद्र सरकार की ओर से 8.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है ब्याज उन्हें खातों पर मिलता है जो खाते एक्टिव रहते हैं। परंतु क्या डीएक्टिवेट खाते पर भी ईपीएफओ ब्याज देगा?

क्या है ईपीएफ?

यदि आपको यह जानना है कि ईपीएफओ डीएक्टिवेट खातों पर ब्याज देगा कि नहीं तो इससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ईपीएफ है क्या? पीएफ के बारे में बात करें तो, एक रिटायरमेंट प्लान है जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ मैनेज करता है।

ईपीएफ या फिर पीएफ अकाउंट नौकरीपेशा लोगों के लिए खोला जाता है जिस पर कंपनी और कर्मचारी दोनों की ओर से सामान योगदान दिया जाता है और इसमें जमा किए गए पैसों पर केंद्र सरकार की ओर से ब्याज दिया जाता है।

Also Read: Elon Musk ने Google और Apple पर लगाया आरोप, जानें क्यों दोनों के बीच बने युद्ध जैसे हालात

2013 में लिया था फैसला

बता दें कि, 2013 में केंद्र सरकार द्वारा एक फैसला लिया गया था कि अगर किसी सदस्य ने 3 साल तक के लिए पीएफ में योगदान नहीं दिया है तो उसका ब्याज का पैसा रोक दिया जाएगा परंतु इस फैसले को 2016 में वापस ले लिया गया था। इसका मतलब अब सभी पीएफ अकाउंट पर ब्याज मिलता है।

इन खातों पर नहीं मिलता ब्याज

ईपीएफ खाते पर ब्याज ना मिलने की बात करें तो, यदि आपने अपने अकाउंट से पूरा पैसा निकाल लिया है और उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है ऐसे अकाउंट पर ब्याज का पैसा नहीं मिलता है। अगर आपके रिटायरमेंट की अवधि पूरी हो चुकी है तो भी ब्याज का पैसा नहीं दिया जाएगा। इसके साथ पीएफ अकाउंट होल्डर्स की आयु 58 वर्ष और ईपीएफ का बैलेंस लंबे समय से नहीं निकाला गया है तो भी केंद्र सरकार ब्याज नहीं देगी।

Also Read: The Kashmir Files: ‘वल्गर प्रोपेगेंडा’ बताने वाले इजराइली फिल्ममेकर को अनुपम खेर की फटकार – ‘भगवान सद्बुद्धि दे’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img