Home ख़ास खबरें Government Schemes: सरकार ने दिव्‍यांगों के लिए संचालित की ये 5 योजनाएं,...

Government Schemes: सरकार ने दिव्‍यांगों के लिए संचालित की ये 5 योजनाएं, लाभ उठाने के लिए जरूर जानें ये खास बात

0

Government Schemes: केंद्र के साथ राज्य सरकार भी दिव्यांगों के बेहतर विकास के लिए कई योजनाएं चला रही है मौजूदा समय में ऐसी 5 योजनाएं हैं जो दिव्यांगों के लिए संचालित की जा रही है। इन योजनाओं में दिव्यांग भरण पोषण अनुदान (दिव्यांग पेंशन) योजना, कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण योजना, दुकान निर्माण/संचालन ऋण योजना, शादी- प्रोत्साहन योजना, दिव्यांगता निवारण के लिए शल्य चिकित्सा के लिए अनुदान योजना का नाम शामिल है।

दिव्यांग पेंशन योजना

दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं में सबसे पहला नाम दिव्यांग पेंशन योजना का आता है। इस योजना के तहत दिव्यांगों को कम से कम 40 प्रतिशत दिव्यांगता से प्रभावित 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को उनके भरण-पोषण के लिए 500 रुपये और उस अवस्था से ग्रसित दिव्यांगजन को 2500 रुपये महीने दिया जाता है।

कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण योजना

इस योजना के जरिए सरकार 40 प्रतिशत दिव्यांगता से प्रभावित गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले व्यक्ति को कृत्रिम अंग/ सहायक उपकरण जैसे- ट्राई साइकिल, वैशाखी, व्हीलचेयर, कान की मशीन, वाकर, कैलिपर्स आर्टिफिशियल हाथ-पैर आदि निशुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं।

Also Read: कोर्ट मैरिज के बाद अब इस दिन फहद की दुल्हनिया बनेंगी Swara Bhaskar, जानिए कब है शादी और ग्रैंड रिसेप्शन

दुकान निर्माण / दुकान संचालन योजना

इस योजना के तहत विकलांग, जिनकी विकलांगता 40% या अधिक है उनको सरकार दूकान निर्माण के लिए 20,000 रुपये की राशि दी जाएगी, जिसमें से 5,000 रुपये अनुदान है और शेष 15,000 रुपये का ऋण है, जिसे 4% की ब्याज दर से भुगतान करना पड़ता है।

दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन योजना

सरकार द्वारा निकाली गई दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत दिव्यांग दीप्ति में दोनों ही विकलांग है तो उन्हें विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना के माध्यम से 35,000 रुपए दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को 2023 में शुरू किया है।

दिव्यांगता निवारण शल्य चिकित्सा अनुदान योजना

दिव्यांगता निवारण शल्य चिकित्सा अनुदान योजना के तहत दिव्यांगजनों की दिव्यांगता दूर करने के लिए ऑपरेशन होने पर राज्य सरकार दवारा उन्हें 10000 रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा।

Also Read: 6 सालों में CM Yogi ने अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी में किस पर बरसाया सबसे ज्यादा कहर, यहां देखिए पूरी कुंडली

Exit mobile version