शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंHalwa Ceremony :बजट से पहले वित्त मंत्री ने बांटा हलवा,जानें 'हलवा सेरेमनी'...

Halwa Ceremony :बजट से पहले वित्त मंत्री ने बांटा हलवा,जानें ‘हलवा सेरेमनी’ से जुड़ी खास बातें ?

Date:

Related stories

Post Budget Webinar में पीएम मोदी ने प्राइवेट सेक्टर को लेकर कही बड़ी बात

Post Budget Webinar को संबोधित करते हुए मंगलवार को पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर को सपोर्ट करने की जरूरत है।

Halwa Ceremony : 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार पार्ट-2 का अंतिम बजट पेश किया जाएगा। इसकी तैयारी में अभी से ही वित्त मंत्रालय जुट गया है और इसे अंतिम रूप दे रहा है। आपको बता दें, 1 फरवरी को वित्त मंत्री द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया जाएगा। इसी कड़ी में आज ‘हलवा समारोह’ का आयोजन किया गया।

वित्त मंत्री ने बांटा ‘हलवा’

‘हलवा समारोह’ में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। आपको बता दें, केंद्रीय बजट से संबंधित दस्तावेजों की छपाई की शुरुआत के प्रतीक के रुप में वित्त मंत्रालय में ‘हलवा समारोह’ का आयोजन होता है। कोरोना काल से ये हलवा समारोह नहीं रहा था। कोरोना काल के बाद से पहली बार हलवा समारोह किया गया।’हलवा समारोह’ का आयोजन नार्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में हुआ। इस बार का बजट भी पेपरलेस होगा। इस बार भी वित्त मंत्री डिजिटली बजट को पेश करेंगी।

कैसा होगा बजट?

वित्त मंत्रालय के द्वारा डिजिटली बजट को लेकर ये जानकारी देते हुए कहा गया है कि, 1फरवरी को बजट पेश होने के बाद वित्त मंत्री का भाषण पूरा होते ही यूनियन बजट मोबाइल एप पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिसके बाद यूनियन बजट मोबाइल एप से इसे एंड्रायड और एप्पल ओएस दोनों ही प्लेटफार्म से डाउनलोड किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः UTTARAKHAND NEWS : बुजुर्गों की चारधाम यात्रा अब और होगी बेहतर, DHAMI Govt. ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी सलाह

क्यों की जाती है हलवा सेरेमनी?

किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के लिए भारत में मुंह मीठा करने का रिवाज है। इसलिए बजट पेश होने से हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। आपको बता दें,बजट बनाने वाले सभी अधिकारियों बजट पेश किए जाने तक एक ही जगह बंद रखा जाता है। इस बजट को काफी गुप्त रखा जाता है। इसके बाद इसे वित्त मंत्री के द्वारा सार्वजनिक किया जाता है।

Also Read: Union Budget 2023 में सरकार रोजगार को देगी प्राथमिकता, PLI स्कीम के तहत बड़ी राशि हो सकती है आवंटित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories