- विज्ञापन -

Latest Posts

Indian Railways: भारतीय रेलवे इस ट्रेन के किराए को करेगी 33 फीसदी कम, बताई बड़ी वजह

Indian Railways: भारतीय रेलवे गौरव ट्रेनों के किराए में 33% तक छूट दे सकता है। बता दें कि, रेलवे मंत्रालय की तरफ से किराया घटाने की मंजूरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी को दी गई है। आईआरसीटीसी रामायण सर्किट पर ट्रेन की सिर्फ एक सेवा संचालित करने में कामयाब रहा है बता दें कि गौरव ट्रेनों में 18 दिनों के टुर के लिए एसी 3 टायर का किराया 62000 रूपए है। देश में रेल पर्यटन एवं धार्मिक यात्रा को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेनों की शुरुआत की गई है।

इतना कम हो सकता है किराया

इस ट्रेन को चलाने का मकसद यह था कि गौरव ट्रेनों की सहायता से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिलें। हालांकि महंगे किराए के चलते एक निश्चित वर्ग के लिए एक लग्जरी ब्रांड बन गया है परंतु मध्यम वर्ग के लिए इसका किराया काफी ज्यादा है। ऐसा माना जा रहा है कि फिलहाल एसी थ्री क्लास का किराया सस्ता करने की मंजूरी दी गई है। बता दें कि आईआरसीटीसी इसका किराया कम करने पर अपना अंतिम फैसला दे सकता है। ऐसा मन जा रहा है किराया कम करने के बाद इसका किराया 27 हजार हो सकता है।

Also Read: Delhi MCD Elections 2022: दिल्ली निगम चुनाव में 250 वार्डों के लिए मतदान शुरू, शाम 5.30 बजे तक वोटिंग

इस वजह से कम किया जा रहा किराया

इस ट्रैन के की बात की जाए तो यह ट्रेन ऐतिहासिक स्थानों एवं तीर्थों के चलाई गई थी। अभी रामायण एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेन ही चलाई गई है लेकिन किराया अधिक होने के कारण यात्री इस पर सफर नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस ट्रेन में सिर्फ 50 फ़ीसदी यात्री सफर कर रहे हैं इसको देखते हुए रेलवे किराया को कम कर सकती है।

आईआरसीटीसी ने भारत दर्शन योजना को ध्यान में रखते हुए रामायण सर्किट ट्रेन को चलाया था। इसके साथ 180 विभिन्न रूटों पर इसको चलाने की योजना है। बता दें कि रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से नेपाल के जनकपुर जाती है इसके साथ लौटते वक्त यह ट्रेन दक्षिण भारत की ओर से आती है।

Also Read: Tour and travels: साल की आखिरी ट्रिप को बनाना है यादगार तो करें इन खूबसूरत वादियों की सैर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल