- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Kisan Yojana: इन लोगों को वापस करनी होगी पीएम किसान योजना की राशि, सरकार ने घोषित किया अपात्र

PM Kisan Yojana: भारत सरकार देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। साथ ही बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों के लिए भी कई तरह की कल्याणकारी योजाएं लाती है, ताकि उनकी वित्तीय तौर पर मदद की जा सकें। इनमें से ही एक योजना का नाम है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)। इस योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देती है।

PM Kisan Yojana में मिलते हैं 6000 रुपये

आपको बता दें कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की तीन किस्तों को देती है, मतलब साल का 6000 रुपये इस योजना में दिया जाता है। ये राशि किसानों के बैंक खाते में सीधे जाती है। हालांकि, इसका लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ शर्तों को मानना होता है।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: घर बैठे ही बन जाएंगे अमीर, इस नोट के जरिए कमाएं लाखों

इन किसानों को वापस करनी होगी राशि

दरअसल, सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के  लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमों के तहत ही सरकार किसानों को ये राशि देती है। अगर कोई किसान पीएम किसान योजना के तहत पात्रता नहीं रखता है तो उसे इसका फायदा नहीं मिलता है। वहीं, अगर ऐसे किसानों के पास ये राशि आ गई है तो उन्हें वापस करना होगा।

इस तरह से चेक करें पात्रता

आपको बता दें कि PM Kisan Yojana के तहत जो लोग आयकर देने के कारण इस योजना में अपात्र पाए गए हैं, उन्हें सरकार को राशि लौटानी होगी। भारत सरकार के नियम के तहत जिन किसानों को आयकर भरने के कारण या किसी अन्य कारण के चलते अपात्र घोषित किए गए हैं उन्हें अब प्राप्त की गई राशि को वापस करना होगा। कोई भी किसान PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपनी पात्रता चेक कर सकता है। अगर आप अपात्र हैं तो आप उस राशि को वापस भी कर सकते हैं, इसके लिए साइट पर स्टेप्स बताएं गए है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल