- विज्ञापन -
Homeबिज़नेसPost Office Fixed Deposit: कम वक्त में मिलेगा बेहतर रिटर्न, इस FD...

Post Office Fixed Deposit: कम वक्त में मिलेगा बेहतर रिटर्न, इस FD स्कीम में है मुनाफा ही मुनाफा

- Advertisement -spot_img

Post Office Fixed Deposit: आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह कम वक्त में अधिक रिटर्न हासिल करें। इसी क्रम में काफी लोग सबसे पहले बैंक की ओर देखते हैं। आपको बता दें कि बैंक की एफडी निवेश के लिए एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प होती है। बैंक की एफडी में जोखिम कम होता है और ये पूरी तरह से सरकार की नजर में रहती है तो इसे काफी सुरक्षित माना जाता है। मगर आप पोस्ट ऑफिस की (Post Office Fixed Deposit) में निवेश करके अच्छे रिटर्न का  फायदा उठाया जा सकता है।

ये Post Office Fixed Deposit है गजब की

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए एक बेहतर जगह है। वहीं, सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्सड डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में 30 बेसिस पाइंट की बढ़ोतरी की है। यहां पर आपको बता दें कि सरकार ने ये वृद्धि 2 साल और 3 साल की एफडी स्कीम के लिए की है। अब पोस्ट ऑफिस की स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा होने से ग्राहकों को पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

Post Office Fixed Deposit से मुनाफा

वहीं, Post Office Fixed Deposit की 1 साल और 5 साल वाली एफडी पर पहले की तरह ही ब्याज दर रहेगी। निवेश के लिए जो लोग अधिक जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए ये स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। सरकार के इस निर्णय से अब उन लोगों को काफी मुनाफा होगा। साथ ही एक स्थाई और सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न भी मिल जाएगा।

Post Office Fixed Deposit में आयकर से छूट

पोस्ट ऑफिस की Post Office Fixed Deposit स्कीम के तहत आप 1000 रुपये में अपना खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप अकेले या फिर दो लोगों के साथ भी खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है। वहीं, स्कीम में 5 साल का निवेश करने आयकर से छूट हासिल की जा सकती है। साथ ही खाते की राशि को सुरक्षित रखवाकर आप इस पर  कर्ज भी ले सकते है। इसके साथ ही अपने खाते को किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके अलावा आपकी पूरी राशि, जिसमें ब्याज का पैसा भी शामिल है, उस पर सरकार की तरफ से अधिकतम 5 लाख रुपये की गारंटी मिलती है।

Post Office Fixed Deposit Interest Rate

Post Office Fixed Deposit की इस स्कीम में 1 साल की एफडी पर 5.5 फीसदी का सालाना ब्‍याज, 2 साल की एफडी पर 5.7 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिलता है। वहीं, 3 साल की एफडी पर 5.58 फीसदी सालाना ब्‍याज, तो वहीं, 5 साल की एफडी पर 6.7​ फीसदी सालाना ब्‍याज दर मिलता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Amit Mahajan
Amit Mahajanhttp://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img