- विज्ञापन -

Latest Posts

Ration Card: ठंड का प्रकोप देखते हुए सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए शुरू की नई योजना, खुशी से झूमे कार्ड धारक

Ration Card: केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं का काफी ध्यान रखती हैं, ऐसे में राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को देखते हुए सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों की सहूलियत के लिए समय-समय पर ऐलान किए जाते हैं। हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने सर्दियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य के 20 लाख राशन कार्ड धारकों को 12. 5 किलो आटा देना की बजाय हर महीने 13 किलो आटा देने का फैसला किया है।

दिसंबर में मिलेगा 13 किलो आटा

हिमाचल प्रदेश में इस नई योजना के तहत दिसंबर में 13 किलो आटा दिया जाएगा। इसके साथ राशन कार्ड धारकों को सस्ते राशन के तहत तीन दालें माश, मलका और दाल चना, 2 लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि 500 ग्राम चीनी और एक किलो नमक शामिल है।

Also Read: PM Kisan Yojna: जल्द खाते में आएगी किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त, तुरंत कर लें ये काम

आंध्र प्रदेश सरकार ने भी लिया बड़ा फैसला

हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ अब आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से भी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है। प्रदेश के बीपीएल कार्ड धारकों के लिए दिसंबर के महीने से राशन में चीनी और मसूर की दाल दी जाएगी। क्र‍िसमस और संक्रांत‍ि के त्योहार को देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। बीपीएल कार्ड धारकों के साथ राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिस्पेंसिंग यूनिट के जरिए 3 महीने बाद तक घर तक समान पहुंचाया जाएगा।

1 किलो दाल के लिए 67 रूपए का भुगतान

बता दें कि, पहले सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को रियायत दर पर चावल के साथ अन्य राशन का सामान उपलब्ध कराया जाता था। परंतु विभाग की तरफ से अब सब्सिडी रेट पर आपूर्ति की जाने वाली चीजों की संख्या कम कर दी गई है। इसके 1 किलो दाल के लिए 67 रूपए और आधा किलो चीनी के ल‍िए 17 रुपये देने पड़ेंगे।

Also Read: Mental Health Studies: यंग जेनरेशन में पाया गया डिप्रेशन का अधिक खतरा, महामारी के दौरान बढ़ी रोगियों की संख्या

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल