- विज्ञापन -

Latest Posts

Ration Card Update: बड़े ही काम का है राशन कार्ड! आपके पास नहीं है तो आज ही घर बैठे आसानी से बनवाएं, जानें प्रोसेस

Ration Card Update: केंद्र सरकार ने देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रखा है। समााज के कमजोर तबके को आर्थिक रूप से  मजबूत बनाने के लिए सरकार की योजनाएं काफी फायदेमंद साबित होती है। इनमें से ही एक है राशन कार्ड योजना, (Ration Card Update)। राशन कार्ड के माध्यम से आप कई तरह की सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

Ration Card के फायदे

गौरतलब है कि आज के समय में राशन कार्ड एक पहचान पत्र भी बन गया है। साथ ही ये निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी काम आता है। ऐसे में राशन कार्ड एक अहम दसतावेज बन गया है, जो काफी कामों के लिए उपयोगी है। वहीं, राशन कार्ड के जरिए आप कई जरूरी सरकारी दस्तावेज भी बनवा सकते हैं। राशन कार्ड के होने से ही आपको सस्ती कीमत पर या फिर मुफ्त में अनाज मिलता है। इसमें गेहूं, चावल, चीनी और मिट्टी के तेल जैसे जरूरी सामान आदि शामिल हैं। यहं पर आपको बता दें कि आपका राशन कार्ड उसी राज्य से लागू हो सकता है, जिस राज्य में आप रहते हैं।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

आज के समय में राशन कार्ड का होना काफी जरूरी हो गया है। वहीं, अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया हैं तो आपको बता दें कि आप आसानी से इस शानदार सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको कही भी जान की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठे-बैठे ही इसका लाभ ले सकते हैं।

ऐसे बनवाएं राशन कार्ड

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाल हैं तो आपको सबसे पहले (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको एनएफएसए 2013 पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको कुछ जानकारियां देनी होगी।

इन दस्तावेजों को रखें अपने पास

साथ ही आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, पासपोर्ट फोटो और अपने बैंक खाते की फोटो को अपलोड करना होगा। इसके बाद राशन कार्ड का शुल्क भरकर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि राशन कार्ड की फीस अपनी श्रेणी के हिसाब से अलग-अलग है। उपभोक्ता को 5 रुपये से लेकर 45 रुपये तक का शुल्क देना  होता है।

Also Read: Uttrakhand Avalanche: हिमस्खलन की चपेट में आए 19 पार्वतियों के शव बरामद, 10 अभी भी लापता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल