- विज्ञापन -

Latest Posts

Rupee Vs Dollar: डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, जानिए क्या हैं गिरावट के कारण

Rupee Vs Dollar: भारतीय मुद्रा रुपया में एक बार फिर गिरावट देखी गई है। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानि कि शुक्रवार को भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले एक बार फिर नीचे जा पहुंची। भारतीय मुद्रा रुपया में ये गिरावट अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। मुद्रा बाजार में रुपया 82.42 रुपये के सर्वकालिक स्तर तक जा पहुंचा। इसके बाद शाम होते-होते मामूली सी तेजी के साथ 82.33 के स्तर  पर बंद हुआ। आपको बता दें कि रुपया शुक्रवार को 82.20 के स्तर पर खुला था।

डॉलर के मुकाबले पहली बार 82.42

मालूम हो कि इससे पहले भारतीय मुद्रा गुरुवार को डॉलर के मुकाबले पहली बार 82 के स्तर से नीचे बंद हुई थी। बीते कारोबारी सत्र में रुपया 55 पैसे गिरकर 82.17 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। वहीं, दुनिया में प्रमुख मुद्राओं को दिखाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 फीसदी टूटकर 112.10 के स्तर पर आ गया। 

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

ये हैं कारण, जानिए

विदेशी बाजार में डॉलर की भारी मांग के चलते और निवेशकों की मुनाफावसूली के चलते रुपया में कमजोरी आई है। वहीं, अमेरिका के फेडरल बैंक के द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाने की आशंका के बीच डॉलर की मांग मजबूत हुई है और रुपये में कमजोरी का सिलसिला जारी है। वहीं, डॉलर के साथ-साथ दुनिया की अन्य मुद्राएं भी डॉलर के मुकाबले कमजोर हुई हैं।

भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव

गौरतलब है कि अमेरिका में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिका के फेडरल बैंक ने कुछ समय पहले एक बड़ा ऐलान किया था। फैडरल बैंक ने कहा कि जब तक महंगाई काबू में नहीं आ जाती है, तब तक केंद्रीय़ बैंक दरों में इजाफा जारी रखेगा। साथ ही सभी जोखिमों को ध्यान में रखकर और बढ़ी हुई मूल्य वृद्धि के चलते ऐसा किया जाएगा।

इसी वजह से डॉलर की कीमतों में तेजी और बाकी मुद्राओं में गिरावट का दौर जारी है। वही, रुपये में इतनी गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार भी काफी उथलपुथल मच गई। साथ ही इसका असर एशियाई शेयर बाजार पर साफ देखा गया। भारत को महंगे डॉलर के चलते आयात करने वाली वस्तुओं पर, जैसे कच्चा तेल की खरीद पर अधिक भुगतान करना होगा। जाहिर सी है बात है कि इससे पेट्रोल-डीजल पर भी अधिक कीमत चुकानी होगी।

Also Read: Uttrakhand Avalanche: हिमस्खलन की चपेट में आए 19 पार्वतियों के शव बरामद, 10 अभी भी लापता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल