- विज्ञापन -

Latest Posts

Vaya Vandana Yojana: पति और पत्नी दोनों को मिलेगी 18500 रुपये पेंशन, फटाफट जानिए सरकारी स्कीम की पूरी डिटेल

Vaya Vandana Yojana: देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी हो गया है। आने वाले समय को ध्यान में रखते हुए हर कोई छोटा या अपनी क्षमता के हिसाब से निवेश करता है। इसके पीछे वजह साफ होती है कि नौकरी के बाद या फिर रिटायरमेंट के बाद एक सुरक्षित जिंदगी जीने के लिए आर्थिक तौर पर मजबूत होना जरूरी है। अपने आने वाले वक्त को सुरक्षित बनाने के लिए कई तरह की निवेश योजना होती हैं। इनमें से ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Vaya Vandana Yojana)। अगर आप किसी अच्छी निवेश योजना की खोज कर रहे हैं तो आप इस योजना में निवेश के लिए एक बार सोच सकते हैं।

Vaya Vandana Yojana की जानकारी

आपको बता दें कि वय वंदन योजना के तहत आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलती रहेगी। यहां पर आपको बता दें कि मासिक तौर पर मिलने वाली पेंशन आपके निवेश पर निर्भर करती है। आप अगर इस योजनाा Vaya Vandana Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आप 31 मार्च 2023 से पहले इसमें निवेश कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को साल 2020 में शुरु किया गया था।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

Vaya Vandana Yojana का उठाएं लाभ

केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा पत्नी और पति दोनों ही ले सकते हैं। इस योजना का लाभ 60 साल के बाद भी लिया जा सकता है। Vaya Vandana Yojana एक पेंशन पॉलिसी के साथ ही एक बीमा पॉलिसी है। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम यानि कि एलआईसी चलाती है। इस तरह से ये योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके जरिए व्यक्ति अपने रिटायमेंट के बाद के समय को काफी सरल बना सकता है।

जानिए निवेश की सीमा

अगर आप 60 साल की आयु सीमा को पार कर चुके हैं तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें पति और पत्नी दोनों मिलकर भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है, वहीं, पति और पत्नी दोनों मिलकर 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। यहां पर ध्यान दें कि इसमें वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज मिलता है।

पति और पत्नी को कितनी मिलेगी पेंशन

Vaya Vandana Yojana में 15 लाख रुपये 10 साल तक निवेश करने पर 7.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसमें अलग-अलग निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 9250 रुपये हर महीने की पेंशन मिलती है। वहीं, अगर आप न्यूनतम 1.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 1000 रुपये की पेंशन मिलती है। वहीं, पति और पत्नी दोनों मिलकर निवेश करते हैं तो दोनों को 18500 रुपये की महीने की पेंशन मिलती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल