Homeदेश & राज्यजयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 50 सालों के लीज पर अडानी ग्रुप ने...

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 50 सालों के लीज पर अडानी ग्रुप ने किया हासिल

सोमवार को जयपुर से एक बड़ी खबर आई, जिसमे यह बताया गया की अडानी ग्रुप ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नियंत्रण एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) से ले लिया हैं। सरकार ने अडानी ग्रुप को जयपुर एयरपोर्ट अगले 50 सालों के लिए लीज पर दे दिया हैं।

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डायरेक्टर जेएस बलहारने ने बीते दिन अडानी जयपुर इंटरनेशनल लिमिटेड के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु झा को एयरपोर्ट की कमान सौंप दी हैं। सोचना के अनुसार बलहारने ने बताया कि अब से जयपुर एयरपोर्ट का ऑपरेशन, डेवलपमेंट और मैनेजमेंट अडानी समूह के पीपीपी मॉडल पर होगा।

Adani airport: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी अडानी ग्रुप के पास आया, 50 साल  की लीज पर मिला - Gautam Adani led Adani Group took over Jaipur  International Airport from AAI on lease - AajTak

अडानी समूह जिसके पास जयपुर एयरपोर्ट पर नियंत्रण से पहले ही 6 एयरपोर्ट्स पर संपूर्ण नियंत्रण था, अब जयपुर एयरपोर्ट को मिला कर देश के कुल सात एयरपोर्ट्स पर नियंत्रण हो गया हैं। भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी धीरे-धीरे एविएशन सेक्टर में अपनी पकड़ जमा रहे हैं, अभी जुलाई महीने में गौतम अडानी के अडानी समूह ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपना नियंत्रण जमाया था।

Adani Group Take Over Airport Operation At Lucknow From 2nd November : 2  नवंबर से लखनऊ एयरपोर्ट का जिम्मा अडाणी ग्रुप को - Navbharat Times

यह भी पढ़े- क्या देश की राजधानी में होगी बिजली गुल? जानिए क्या दावे कर रही हैं सरकारें

देश के प्रमुख एयरपोर्ट्स का मैनेजमेंट प्राइवेट सेक्टर को देने के लिए केंद्र सरकार ने 2019 में सभी बड़े प्राइवेट समूह से उनकी बिडिंग मागीं थी। जिसके बाद गौतम अडानी के अडानी ग्रुप को सरकार ने लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, तिरुवंतपुरम और गुवाहाटी एयरपोर्ट्स का नियंत्रण देने का ऐलान किया था। अडानी ग्रुप के अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने जीएमआर जैसी बड़ी कंपनियों और समूहों को पीछे छोड़ अगले 50 साल के लिए एयरपोर्ट्स का संपूर्ण नियंत्रण हासिल किया था।

इसके बाद तो गौतम अडानी कही रुके ही नहीं उन्होंने मुंबई एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी जीवीके समूह से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट को खरीद लिया। इसके साथ अडानी समूह की कंपनी AAHL भारत देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट संचालन कंपनी बन चुकी हैं, जयपुर पर नियंत्रण के बाद यह ग्रुप और बड़ा हो गया हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img