Homeदेश & राज्यवायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को किया गया "वीर चक्र"...

वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को किया गया “वीर चक्र” से सम्मानित

वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को आज “वीर चक्र” से सम्मानित किया गया, अभिनंदन जिन्होंने बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान द्वारा भेजे गए F-16 फाइटर विमान को मार गिराया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को उनकी वीरता के लिए “वीर चक्र” से सम्मानित किया। आपको बता दे जब बालाकोट एयरस्ट्राइक किया गया था उस वक्त अभिनंदन वायु सेना के विंग कमांडर हुआ करते थे।

IAF Group Capt Abhinandan Varthaman awarded Vir Chakra for shooting down  Pakistan's jet in 2019 | India News | Zee News

जब अभिनंदन ने मिग से मार गिराया था F-16 विमान

बालाकोट एयरस्ट्राइक का काउंटडाउन उस वक्त शुरू हुआ था जब, 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26 और 27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए इस एयरस्ट्राइक में 300 से अधिक पाकिस्तानी आतंकी मारे गए थे।

यह भी पढ़े- जानिए भारतीय बाजार में सोने और चांदी की क्या है मौजूदा कीमत

President awards Vir Chakra to Abhinandan Varthaman, who downed Pak F-16 |  Latest News India - Hindustan Times

भारतीय एयरस्ट्राइक को देखते हुए पाकिस्तान ने भी कुछ वैसा ही करने का निर्णय लिया और उन्होंने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन हमारी वायुसेना ने उन्हें स्ट्राइक करने के पहले ही भगा दिया। उस वक्त विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान MiG-21 उड़ा रहे थे, उन्होंने मिग -21 से ही पाकिस्तानी F-16 पर हमला बोल दिया और उसे मार गिराया।

इस मुठभेड़ में अभिनंदन का विमान मिग -21 पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया जिसके पश्चात पाकिस्तानी की सेना ने उन्हें अपनी कैद में ले लिया। पाकिस्तान द्वारा अभिनंदन को बंदी बनाने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के ऊपर दबाव बनाना शुरू किया आखिर में पाकिस्तान ने 60 घंटे बाद विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ दिया।

Abhinandan Varthaman Vir Chakra News: Wing Commander Abhinandan awarded Vir  Chakra - India News

अभिनंदन ने मिग -21 से एफ -16 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान को मार गिराया था इसके लिए उनकी दुनियाभर में काफी सराहना हुई। एफ -16 जो मिग -21 की तुलना में काफी आधुनिक है इस विमान को अमेरिका ने बनाया था, जबकि मिग -21 का निर्माण रूस में हुआ था वह भी करीब 60 साल पहले। आपको बता दे भारत ने रूस से 1970 के दर्शक में मिग -21 विमान खरीदे थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -