Homeदेश & राज्यदिल्ली में नहीं घट रहा है वायु प्रदूषण, राजधानी में न्यूनतम तापमान...

दिल्ली में नहीं घट रहा है वायु प्रदूषण, राजधानी में न्यूनतम तापमान पहुंचा 11 डिग्री सेल्सियस

देश की राजधानी दिल्ली में हवा में प्रदूषण का स्तर घटने का नाम नहीं ले रहा है, दिल्ली में हवा की गुणवक्ता “बहुत खराब” श्रेणी में बनी हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक दिल्ली में आज का औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स 355 है जो बेहद ही खराब है।

Delhi Temperature: Delhi Records Coldest Morning This Season At 3.4 Degrees

दिल्ली में एयर क्वालिटी लगातार खराब बनी हुई है लेकिन पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते थोड़ा सा सुधार आया है , पिछले हफ्ते दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 बना हुआ था जो बेहद ही नुकसान दायक था। दिल्ली से जुड़े हुए फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स “बहुत खराब” श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली -एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार है जो आम जनता की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालेगा।

दिल्ली में प्रदूषण के साथ-साथ ठंड भी बढ़ रही है, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के आस-पास बना हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है। दिल्ली में आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी ऐसी संभावनाएं जताई गई हैं।

Delhi witnesses coldest morning of winter season at 3.4 degrees Celsius-  The New Indian Express

यह भी पढ़े- फ्लिपकार्ट पर मोबाइल्स बोनांजा सेल में एप्पल से लेकर वीवो तक हर एक मोबाइल पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली में तेज हवाएं चलने की संभावनाएं है इसके चलते दिल्ली की हवा साफ हो सकती है और इसकी गुणवक्ता में सुधार आ सकता है। अगर तेज हवाएं चली तो दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ वाली श्रेणी में आ जाएगा, जो लोगों को थोड़ी सी राहत प्रदान करेगा।

आपको शायद ना पता हो लेकिन 0-50 के बीच का एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51-100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101- 200 के बीच ‘मध्यम’, 201- 300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401-500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -