Home ख़ास खबरें भारत के दिग्गज कारोबारी Gautam Adani को एक और झटका, इस शख्स...

भारत के दिग्गज कारोबारी Gautam Adani को एक और झटका, इस शख्स ने छीना एशिया के दूसरे अमीर का तमगा

0

Gautam Adani: भारत के सबसे चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी से एशिया के दूसरे सबसे धनी का दर्जा भी छिन गया है। उन्हें एक चीनी उद्योगपति झोंग शैनशैन ने पछाड़ दिया। उनके लिए वर्ष 2023 किए दुःस्वप्न से कम नहीं रहा। जब उनसे एशिया के सबसे धनी आदमी होने का रुतबा छिन गया था। इसके साथ ही विश्व सूची में भी 18 वें स्थान से 1 स्थान खिसककर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बता दें इस साल जनवरी में एक अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडन वर्ग की नकारात्मक सर्वे रिपोर्ट की वजह से उनकी कुल संपत्ति आधी से भी कम रह गई है। हालांकि शुरुआती नुकसान के बाद कुछ ही महीनों में काफी वापसी भी की है लेकिन अमीरों की सूची में एक और झटका लगा है।

कौन है चीनी कारोबारी शैनशैन

गौतम अडानी को पछाड़ने वाले चीनी कारोबारी झोंग शैनशैन इस समय विश्व के अमीरों में 62.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 18 वें नम्बर पर पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी संपत्ति में बीते हफ्ते 1.18 अरब डॉलर का इजाफा किया है। वहीं गौतम अडानी की संपत्ति में 662 लाख डॉलर की कमी आई है। 66 साल के झोंग शैनशैन चीन में बोतल पैक पानी का कारोबार करते हैं। उनके पास इस समय 5.14 लाख करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। उनकी शुरुआती जिंदगी बेहद कठिन थी। उन्होंने राजमिस्त्री से लेकर बढ़ई का भी काम किया। 12 साल की उम्र में ही पढ़ाई छोड़ देने वाले झोंग ने कभी मेहनत करने से जी नहीं चुराया। वो बतौर कृषि पत्रकार भी कुछ सालों काम करते रहे। मशरुम की खेती में भी हाथ आजमाया। निजी न्यूज पेपर में काम किया । उन्होंने किसी काम को छोटा बड़ा नहीं समझा। आज अपनी कंपनी के शेयरों में 84 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं बाकी शेयर परिवारीजनों के पास है।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

दोनों के लिए अच्छा नहीं रहा 2023

भले ही झोंग शैनशैन और गौतम अडानी में नम्बर गेम में रेस लगी है लेकिन दोनों उद्योगपतियों के लिए ये साल बहुत खराब रहा। जहां हिंडनवर्ग की रिपोर्ट के कारण एक समय जनवरी में टॉप 10 में रहे अडानी को 59 अरब डॉलर का झटका लगा तो झोंग की संपत्ति को भी इस साल 5.20 अरब डॉलर की चपत लगी है।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version