Homeदेश & राज्यप्लूटो ग्रह के वायुमंडल में बदलाव, धीरे-धीरे सूर्य से दूर होकर हो...

प्लूटो ग्रह के वायुमंडल में बदलाव, धीरे-धीरे सूर्य से दूर होकर हो जाएगा बहुत ठंडा, खो देगा अपना वातावरण

हमारे सौर मंडल में बहुत सारे ग्रह हैं। उन्हीं ग्रहों में से एक है प्लूटो ग्रह। जो अब एक नई समस्या से जूझ रहा है।

हमारे सौर मंडल में बहुत सारे ग्रह हैं। उन्हीं ग्रहों में से एक है प्लूटो ग्रह। जो अब एक नई समस्या से जूझ रहा है। पहले ही प्लूटो ग्रहों के रूप में अपनी उपस्थिति खो चुका है अब ग्रह पर वातावरण भी लुप्त होता जा रहा है। प्लूटो के वायुमंडल में बीते सालों में काफी परिवर्तन देखा गया है जिसे देखकर वैज्ञानिक भी सोच में पड़े हैं। धीरे-धीरे प्लूटो सूर्य से दूर हो जा रहा है और अपनी उपस्थिति में भी बदलाव कर रहा है। प्लूटो पृथ्वी से 4.8 बिलियन किलोमीटर दूर है।

प्लूटो सबसे ठंडा ग्रह


प्लूटो सबसे ठंडा ग्रह है। इसे आप लोग बर्फीला आकाशीय पिंड कह सकते हैं। अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि प्लूटो का वातावरण परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। ProfoundSpace.org की रिपोर्ट के मुताबिक प्लूटो के वातावरण का अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको में कई जगहों पर दूरबीनों का इस्तेमाल किया। प्लूटो ग्रह पर एक पतली नाइट्रोजन की परत थी जो धीरे-धीरे गायब होने लगी है। यह शोध साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसडब्ल्यूआरआई) के वैज्ञानिकों ने किया है। 2018 में एक तारे के सामने से गुजरने के बाद उन्होंने प्लूटो का अध्ययन शुरू किया।

यह भी पढ़े:दिल्ली में बढ़ रहा है प्रदूषण का खतरा, देखें प्रदूषण का आकंड़ा

ग्रह पर बची है थोड़ी बहुत गर्मी


शोधकर्ताओं ने कहा कि चूंकि प्लूटो सूर्य से बहुत दूर जा रहा है, इसलिए इसका वातावरण वास्तव में इसकी सतह पर वापस लौट रहा है। उन्होंने कहा कि प्लूटो ठंडा और ठंडा होता जा रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि थर्मल जड़त्व नामक एक घटना के कारण इसकी सतह के दबाव और वायुमंडलीय घनत्व में वृद्धि हो रही है। लेकिन पिछली चौथाई सदी से  प्लूटो को कम और कम धूप मिल थी लेकिन अब ये सूर्य से दूर जा रहा है। सूर्य के करीब होने से ग्रह पर थोड़ी बहुत गर्मी थी लेकिन अब वो गर्मी भी खत्म होने को है।  जैसे-जैसे इनर्शिया खत्म होती जाएगी…प्लूटो ग्रह ठंडा हो जाएगा। उसका वायुमंडल सर्द होता जा रहा है और धीरे-धीरे गायब होता जा रहा है। प्लूटो के वायुमंडल में बदलाव साल 2018 से ज्यादा हो रहे हैं। हालांकि बीते 25 सालों में ग्रह में काफी परिवर्तन देखे गए हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img