Homeदेश & राज्यभारतीय रेलवे के AC कोच में अब सफर कर रहे हैं चॉकलेट...

भारतीय रेलवे के AC कोच में अब सफर कर रहे हैं चॉकलेट नूडल्स, जानिए क्या हैं इसके पीछे की वजह

भारतीय रेलवे जो बिना रुके सालों से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचा रही हैं, उसके इतिहास में यह पहली बार हुआ है की किसी ट्रेन की एसी बोगी को चॉकलेट और नूडल्स के ट्रांसपोर्ट में उपयोग किया जाए।

यह बात 8 अक्टूबर को हुई थी जब दक्षिण पश्चिम रेलवे के हुबली डिवीजन ने चॉकलेट और अन्य खाद्य चीजों के परिवहन के लिए एसी कोच का इस्तेमाल किया था, आपको बता दे की चॉकलेट और नूडल्स को यातायात के वक्त न्यूनतम तापमान की आवश्यकता होती हैं जिसके लिए एसी कोच का इस्तेमाल किया गया।

गोवा के वास्को डी गामा स्टेशन से दिल्ली के ओखला तक के लिए शुक्रवार को ट्रेन की 18 वातानुकूलित डिब्बों में करीब 163 टन चॉकलेट और नूडल्स ट्रांसपोर्ट करने के लिए लोड किए गए थे, यह बताया जा रहा हैं की यह AVG लॉजिस्टिक्स की खेप थी।

In a first Indian Railways transports chocolates in AC coaches - India  Hindi News - भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार, अब AC कोच में चॉकलेट-नूडल्स  भी कर रहे सफर

ट्रेन की एसी बोगी से चॉकलेट के ट्रांसपोर्ट के लिए रेलवे को करीबन 12.83 लाख रुपए प्राप्त हुए। काफी अरसे से चल रहे प्रयासों के बाद आखिरकार हुबली मंडल की व्यवसाय विकास इकाई ने मौजूदा वक्त के मार्केट को समझ लिया हैं, उसने यातायात की इस चीज को जान लिया हैं। अब तक ऐसे समानों के लिए सड़क परिवहन का इस्तेमाल होता था लेकिन रेलवे अब धीरे-धीरे इसे अपने अंडर ले रहा हैं जो उसके लिए फायदे का सौदा होगा।

बीडीयू के इस मार्केटिंग तरीके को हुबली मंडल के रेल प्रबंधक अरविंद मलखेडे ने एक अच्छा कदम बताया उन्होंने कहा कि यह एक तेज़, सुगम और कम लागत वाली सेवा हैं जो ग्राहकों और रेलवे दोनों के लिए सुगम हैं। उद्योग व्यापारियों ने रेलवे की इस मुहिम की जमकर सराहना करी हैं।

रेलवे द्वारा दिए बयान के मुताबिक पिछले एक साल के अंदर हुबली डिवीजन की पार्सल कमाई एक करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। चालू वर्ष में हुबली डिवीजन सितंबर 2021 के दौरान संचय पार्सल कमाई 11.17 करोड़ की हो चुकी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img