Delhi NCR Weather Alert: IMD ने दिल्ली-एनसीआर के लिये जारी किया यलो अलर्ट, इन तारीखों पर हो सकती है तेज बारिश

Date:

Delhi NCR Weather Alert: देश की राजधानी दिल्ली बीते कई दिनों से तेज गर्मी (heat) और चिपचिपाती धूप (sticky sun)  का सामना कर रही थी। ऐसे में रविवार को जो दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) का मौसम बदला है, उसके बाद तो दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का चेहरा खिल उठा। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को दोपहर तक लोग उमस भरी गर्मी ने खासा परेशान थे। लेकिन इसके बाद अचानक से मौसम ने करवट ली और जोरदार बारिश शुरू हो गई। तेज बारिश के बाद गर्मी से भी राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया।

दिल्ली एनसीआर में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग में 0.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। सबसे अधिक 22 मिमी बारिश रिज क्षेत्र में हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अभी आगे भी ये सिलसिला जारी रहेगा। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 9 जुलाई तक बारिश का अनुमान है, तो वहीं, 6 जुलाई और 7 को दिल्ली में तेज बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा में दर्जी कन्हैयालाल के साथ इन्हें भी दी गई श्रद्धांजलि, विधायकों ने रखा मौन

बारिश ने सुधारी वायु गुणवत्ता

वहीं, दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 35.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 62 से 83 फीसदी तक दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार सोमवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 77 दर्ज हुआ है।

वहीं नोएडा में 62 है, जबकि गुरुग्राम में मध्यम श्रेणी में 102 है। इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई ज्यादातर ‘संतोषजनक से मध्यम’ श्रेणी में रहने की ही संभावना है। बता दें कि मौसम विबाग ने अनुमान लगाया है कि बारिश का दौर जुलाई के बाद अगस्त और सितंबर में जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि इस दौरान सामान्य बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: Driving License New Rules: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में किया बदलाव, अब आवेदकों को टेस्ट में आएगी समस्या

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related