Delhi News: दिल्ली में रोजगार को लेकर बड़ी खुशखबरी, इन दो जगहों को ‘Food Hub’ बनाएगी सरकार

Date:

Delhi News: दिल्लीवालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बीते दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली की पहचान अब फ़ूड हब के रूप में होगी। जी हां, मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में स्थित चांदनी चौक और मजून का टीला को पहले चरण में फूड हब के तौर पर विकसित किया जाएगा। मजनू का टीला उत्तरी दिल्ली में खरीदारी और रेस्तरां के लिए जाना जाता है।  वहीं चांदनी चौक मध्य दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। यहां की भीड़ से तो दिल्लीवाले भलीभांति वाकिफ हैं।

फूड हब बनाने के पीछे का मकसद

वहीं फूड हब बनाने के पीछे खाद्य बिजनेस को बढ़ावा देना और रोजगार पैदा करना है। यह योजना दिल्ली सरकार के वार्षिक बजट 2022-23 का एक हिस्सा थी जिसका उद्देश्य फूड हब, बाजारों के पुनर्विकास, शॉपिंग फेस्टिवल आदि के माध्यम से पांच वर्षों में 20 लाख नौकरियां देना है।

Also Read: Ram Janmbhoomi Corridor: योगी सरक़ार का बड़ा फ़ैसला! काशी विश्वनाथ की तरह अब राम जन्मभूमि कॉरिडोर भी बनेगा

इन बिंदुओं पर ध्यान देंगी केजरीवाल सरकार

हाल ही में केजरीवाल ने कहा कि सरकार भौतिक बुनियादी ढांचे, खाद्य सुरक्षा और चिन्हित खाद्य केंद्रों की ब्रांडिंग पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने कहा कि “दिल्ली को भारत की खाद्य राजधानी माना जाता है। दिल्ली के लोग खाना खाने और खिलाने का शौक रखते हैं। राजधानी में दुनिया भर से हर तरह का खाना मिलता है। कुछ जगह पंजाबी खाने के लिए जानी जाती है तो कुछ साउथ इंडियन खाने के लिए। हमने इस अवधारणा को आगे बढ़ाने की योजना बनाई है।”

ये भी पढ़ें: Criminal Justice 3 Teaser: माधव मिश्रा बनकर बेमिसाल एंटरटेनमेंट लेकर आ रहे हैं पंकज त्रिपाठी, टीजर ने मचाई धूम

दिल्ली को कहा जाता है फूड कैपिटल ऑफ इंडिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो दिल्ली को फूड कैपिटल ऑफ इंडिया कहा जाता है लेकिन, अब इस कॉन्सेप्ट को और आगे ले जाने का है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के जितने फूड हब्स हैं उनको विकसित किया जाएगा। अब दिल्ली सरकार का प्लान फ़ूड हब पर ध्यान देना है। केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार ने 2015 के बाद से विभिन्न योजनाओं और नीतियों के माध्यम से 12 लाख नौकरियां दी है जबसे सत्ता में आई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related