Home ख़ास खबरें Delhi Air Pollution: अब दिल्ली से होगा प्रदूषण का खात्मा, सीएम केजरीवाल...

Delhi Air Pollution: अब दिल्ली से होगा प्रदूषण का खात्मा, सीएम केजरीवाल ने रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी किया लांच

0

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी में रहने वाले लोगों के लिए अब प्रदूषण की वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसे खत्म करने के लिए कई तरह के तरीके अपना रहे हैं। वहीं आज व प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपरसाइट और मोबाइल (एक्यूएम) वैन को लांच किया। आपको बता दें कि यह सुपर साइट दिल्ली के राउज एवेन्यू के सर्वोदय बाल विद्यालय में बनाया गया है। इस मशीन के द्वारा दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान की जाएगी।

इस परियोजना की शुरुआत दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली के द्वारा शुरू किया जा रहा है। वहीं इस मशीन ने द्वारा प्रदूषण को बढ़ानें वाले जिम्मेदार लोगों की पहचान की जाएगी और सरकार को इसे कम करने के लिए फैसले लेने में आसानी होगी।

रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी खत्म करेगा प्रदूषण

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी को लांच किया ।आपको बता दें कि इसके द्वारा दिल्ली के किसी भी क्षेत्र में बढ़ रहे वायु प्रदूषण के स्तर का पूर्वानुमान लगाने में मदद मिलेगी। रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण कारण को सही समय पर समझने में मदद मिलेगी। इस मशीन के द्वारा पता लगने से सरकार समय रहते सही कदम उठा सकती और प्रदूषण पर रोक लगा सकती है।

ये भी पढ़ेंः 400 आम आदमी क्लीनिक देकर CM Mann ने निभाया एक और वादा, विकास योजना 2023 में की थी घोषणा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रोजेक्ट को लेकर दी जानकारी

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के द्वारा लांच किए गए इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “दिल्ली सरकार लगातार प्रदूषण को खत्म करने के लिए काम कर रही है। ऐसे में आज रीयलटाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपर साइट और मोबाइल वैन को मुख्यमंत्री के द्वारा लांच किया जाना बहुत ही सराहनीय कदम है। राजधानी दिल्ली इस प्रोजेक्ट को लॉन्च करने वाला पहला प्रदेश है। ऐसे में दिल्ली में प्रदूषण पर जल्द से जल्द रोक लगेगी और लोगों को होने वाली परेशानी से भी निजात मिलेगा।”

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रियल-टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी किया लांच

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रियल-टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी को लांच करने के बाद कहा कि ” यह मोबाइल वैन स्रोत विभाजन सुपरसाइट एक घंटे के आधार पर प्रदूषण के विवरण का साझा करेगी। मोबाइल वैन किसी एक जगह पर जाएगी और वहां के डाटा को एकत्र करेगी। अभी आम आदमी पार्टी की सरकार एक मोबाइल वैन को लांच कर रही है लेकिन आने समय में और भी वैन लांच किए जाएंगे।”

ये भी पढ़ेंः एशिया के सबसे अमीर Gautam Adani पर Hindenburg Research ने फोड़ा धोखाधड़ी का बम, जानें क्या है पूरा मामला

 देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version