MCD School: दिल्ली के निगम स्कूलों में लागू हुआ पीरियड सिस्टम, अब हर विषय के लिए होगा अलग टीचर

Date:

MCD School: राजधानी दिल्ली में दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) एमसीडी (MCD) की तरफ से प्राथमिकी विद्यालय (Primary schools)) संचालित किए जाते हैं। इनमें नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक पढ़ाई होती है। आपको बता दें कि नगर निगमों के स्कूलों में हर क्लाल में एक ही शिक्षक छात्रों को पढ़ाता है। गौरतलब है कि नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक क्लास टीचर छात्रों को अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञाण, सामाजिक विज्ञाण और सभी विषय पढ़ाता है। वहीं, इससे इतर उच्च शिक्षा ग्रहण करते वक्त छात्रों को हर क्लास में अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग टीचर मिलते है। हर घंटे अलग-अलग क्लास होने पर अलग-अलग शिक्षक आते हैं।

उच्च सेकेंडरी स्कूल में है ये सिस्टम

उच्च सेकेंडरी स्कूल छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक होते हैं जिसमें पीरियड के हिसाब से कक्षाएं लगती हैं। जबकि निगम के स्कूलों में पीरियड के मुताबिक कक्षा नहीं लगती लेकिन अब दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में भी पीरियड व्यवस्था लागू कर दी गई है। निगम के शिक्षा विभाग में सभी विद्यालयों में पीरियड व्यवस्था को लागू कर दिया है। यानि कि अब प्राइमरी स्कूलों में भी पीरियड के मुताबिक कक्षाएं चलाई जाएंगी। नर्सरी से लेकर पांचवी कक्षा तक निगम के स्कूल में पढ़ने वाले छात्र अलग-अलग विषय अलग-अलग शिक्षकों द्वारा पढ़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Doctor On Wheel Scheme: निर्माण श्रमिकों के लिए शुरू की डॉक्टर ऑन व्हील योजना, वेबसाइट की अपग्रेड

इन छात्रों को होगा फायदा

गौरतलब है कि निगम के स्कूलों में इस सिस्टम के लागू होने के बाद अब हर क्लास में हर विषय के लिए अलग टीचर होगा। टीचर अपने पीरियड के हिसाब से छात्रों को पढ़ाएंगे। साथ ही निगम के स्कूलों में हर महीने एक निर्धारित पाठयक्रम के तहत पढ़ाई होगी। आपको बता दें कि निगम के इस फैसले के तहत अगर कोई छात्र अपना एडमिशन किसी दूसरे निगम के स्कूल में करवाता है तो उसकी पढ़ाई पर खासा असर नहीं पडेगा।

ये भी पढ़ें: CWG 2022, Sushila Devi: एक बार फिर गोल्ड से चूंकि भारत की जूडोका सुशीला देवी, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related