Homeदेश & राज्यईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने नौकरीपेशा लोगों को दी राहत, पीएफ खाता...

ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने नौकरीपेशा लोगों को दी राहत, पीएफ खाता ट्रांसफर करवाने की नहीं होगी झंझट

शनिवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के केंद्रीय बोर्ड की बैठक हुई थी, जिसमे नौकरीपेशा लोगों को राहत दी गई है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रोविडेंट फंड अकाउंट के सेंट्रलाइज आईटी सिस्टम को मंजूरी दी जाएगी। अब से कर्मचारी जब अपनी नौकरी बदलेंगे तो उन्हें दूसरी कंपनी में पीएफ खाता ट्रांसफर करवाने की जरूरत नहीं होगी।

सेंट्रलाइज आईटी सिस्टम अब से कर्मचारियों के नौकरी बदलने पर उनका पीएफ का पुराना खाता बिना किसी दिक्कत के नए खाते के साथ ऑटोमैटिक लिंक कर देगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बयान दिया है कि अब से ईपीएफओ के सालाना डिपॉजिट का पांच प्रतिशत हिस्सा अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट्स जिनमे इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट INVITS शामिल है उसके अंदर निवेश किया जाएगा।

यह भी पढ़े- जानिए भारतीय बाजार में सोने और चांदी की क्या है मौजूदा कीमत

Employee Provident Fund (EPF) - EPF Eligibility, Balance, Claim Status

आपको बता दे अब तक यह नियम था कि अगर कोई कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़ता है और दूसरी नौकरी ज्वॉइन करता है तो उसे दूसरी कंपनी में अपना पीएफ खाता ट्रांसफर करवाना पड़ता था, कर्मचारियों को खाता ट्रांसफर करवाने का पूरा काम खुद ही करना पड़ता था लेकिन अब से सेंट्रलाइज सिस्टम की मदद से कर्मचारियों को खाता ट्रांसफर करवाने की झंझट से मुक्ति मिलेगी।

EPFO: नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, नौकरी बदलने के समय मिलेगी यह सहूलियत

श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में ईपीएफओ की शनिवार को बैठक हुई थी, इस बैठक में प्रोविडेंट फंड पर दिए जा रहे ब्याज को लेकर भी फैसला सुनाने की उम्मीद थी। लेकिन इस बारे में कोई भी बयान अब तक जारी नहीं किया गया है। प्रोविडेंट फंड पर इस वक्त कर्मचारियों को 8.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज दिया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -